Twitter
You are herehealth

कब्ज और बढ़े हुए पेट को कम करने में मददगार है खजूर

कब्ज और बढ़े हुए पेट को कम करने में मददगार है खजूर
Views:- Monday, October 16, 2017-3:39 PM

खजूर एक ऐसा फल है जो सर्दी-गर्मी दोनों मौसम में पाया जाता है। ज्यादातर लोग सर्दी के मौसम में इसका सेवन करते हैं। खजूर स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन तत्व होते हैं जो शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानिए खजूर खाने के फायदों के बारे में

1. कब्ज
कई लोगों को कब्ज की समस्या होती है। इससे पेट सही तरीके से साफ नहीं होता और पेट में दर्द भी होने लगती है। ऐसे में खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करके पेट साफ करता है।
PunjabKesari
2. झड़ते बाल
मौसम बदलने के साथ ही महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं। इसके लिए वे कई कैमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं जिससे कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में रोजाना खजूर का सेवन करें जिससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और बालों का झड़ना भी बंद होगा।
PunjabKesari
3. पेट की चर्बी
ज्यादा खाने की वजह से शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। ऐसे में दिन में एक बार खजूर जरूर खाएं जिससे सारा दिन भूख कम लगेगी और पेट की चर्बी भी कम होगी।
PunjabKesari
4. एनर्जी बनाए
खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी बनाए रखते हैं। ऐसे में जब भी शरीर में थकान महसूस हो तो खजूर का सेवन करें।
5. हैल्दी स्किन
खजूर में मौजूद विटामिन सी और डी त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है। रोजाना खजूर का सेवन करने से झुर्रियों नहीं पड़ती और त्वचा में लचीलापन बना रहता है।