18 APRTHURSDAY2024 10:47:51 AM
Nari

खतरनाक एयरपोर्ट्स, जहां होता हैं जान जाने का खतरा! (Pix)

  • Updated: 25 Nov, 2016 06:30 PM
खतरनाक एयरपोर्ट्स, जहां होता हैं जान जाने का खतरा! (Pix)

दुनिया में कई लोग हवाई सफर करते हैं। वहीं दुनियाभर में एेसे कई एयरपोर्ट्स भी हैं जहां यात्रियों को अपनी जान पर खेलकर सफर करना पड़ता है। आज हम आपको एेसी ही खतरनाक एयरपोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे है जहां से हर बार उड़ान भरना मौत को मात देने जैसा है। तो आइए जानें इन खतरनाक एयरपोर्ट्स के बारे में...

1. लुकला एयरपोर्ट नेपाल
PunjabKesari
यह एयरपोर्ट दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में से एक है। लुकला एयरपोर्ट करीब 2000 फीट की उंचाई पर स्थित है। इसका रनवे काफी उबड़-खाबड़ जगहों पर बना है, जिससे उतरने वाले जहाजों के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है। यहां अब तक 13 दुर्घटनाएं हो चुकी है। 

2. पारो एयरपोर्ट भूटान
PunjabKesari
भूटान के इस एयरपोर्ट में यात्रियों को उड़ान भरने से पहले प्रतिरोधी दवाइंया लेने की सलाह दी जाती है। पहाड़ियों पर बने इस एरयपोर्ट की नाजुकता को देखते हुए साल 2011 तक केवल द्रुक एयरलाइन्स को यहां से उड़ान भरने की अनुमति थी। 

3. गुस्टाफ-111 एयरपोर्ट
PunjabKesari
यह पहाड़ी के ढलान पर बना हुआ है और इसके दूसरे छौर पर खूबसूरत बीच स्थित है। इस पहाड़ी पर हर समय तेज हवाएं चलती रहती है इसलिए प्लेन को लैंड करवाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 

4. मैडीरा एयरपोर्ट पुर्तगाल
PunjabKesari
अंटलाटिक महासागर और पहाड़ियों से घिरे इस एयरपोर्ट पर तूफानों सी चलने वाली तेज हवाए हर पल विमान के लिए खतरा पैदा करती है। यह भी सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में शामिल है। यहां अब तक 3 बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी है। 
 

Related News