18 APRTHURSDAY2024 5:04:18 PM
Nari

वैस्ट मटीरियल से निखारें बच्चों की क्रिएटिविटी

  • Updated: 13 Dec, 2016 06:51 PM
वैस्ट मटीरियल से निखारें बच्चों की क्रिएटिविटी

इंटीरियर डैकोरेशन: हमारे घर में कई चीजें ऐसी होती हैं, जिनको हम लोग बेकार समझकर फैंक देते हैं लेकिन क्या आपको पता घर में पड़ी कई बेकार चीजें दोबारा से इस्तेमाल की जा सकती हैं। जी हां, घर में पड़ी बेकार बोतल, सी.डी, बेकिंग शीट आदि को सुन्दर क्राफ्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम ऐसी ही कुछ बेकार चीजों से क्राफ्ट बनाने के बारे में बताएंगे। 

 

1. पुरानी बोतल

अगर आपके घर में पुरानी बोतलें पड़ी है तो इनको फैंकने के बजाए इनपर अच्छा-सा रंग करके और रस्सी में बांध कर कैंडल होल्डर की तरह घर में सजा सकते हैं। 

2. सी.डी 

आप पुरानी पड़ी सी.डी को इकट्ठा करके कोस्टर या शीशे का फ्रैम भी बना सकते हैं। पुरानी सी.डी को तोड़कर शीशे के चारों ओर बॉर्डर की तरह चिपका दें। 

3.बेकिंग शीट 

पुरानी बेकिंग शीट को फैंकने के बजाए, इससे सर्विंग ट्रे की सजावट, ज्वेलरी और मेकअप होल्डर बना सकते हैं। 

4. वाइन कॉर्क

आप पुराने वाइन कॉर्क को इकट्ठा करके पिक्चर फ्रैम बना सकते हैं। वाइन कॉर्क को सबसे पहले अपनी इच्छा से रंग कर लें। अब हर कॉर्क को एक चौथाई भाग में काट लें और अलग-अलग रंग से रंग दें। अब फ्रैम के चारों तरफ कॉर्क को ग्लू की मदद से चिपकाएं। 

5. सोडा कैन

पुराने सोडा कैन को फैंकने के बजाए बच्चों को इनसे क्राफ्ट बनाना सिखाएं। इससे आप पैंसिल या पेन डालने के लिए होल्डर बना सकते हैं। इसके लिए कैन के ऊपरी हिस्से को काट ले और कैन को अपनी पसंद का कोई कलर कर दें।  
 

Related News