19 APRFRIDAY2024 12:45:45 AM
Nari

कॉटन को लंबे समय तक मेंटेन रखने के आसान टिप्स!

  • Updated: 31 Mar, 2017 12:37 PM
कॉटन को लंबे समय तक मेंटेन रखने के आसान टिप्स!

इंटीरियर डैकोरेशन: गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए कॉटन के कपड़ों को वियर किया जाता है। ऐसे में इनको खास केयर की जरूरत होती है, ताकि कॉटन का कपड़ा लंबे समय तक नया बनाकर रखा जाएं। अगर आप कॉटन के कपड़ों की क्वालिटी को ज्यादा समय तक मेनटेन रखना चाहते है तो वॉश करते समय कुछ सावधानियां बरतें। सिर्फ धोते समय ही नहीं बल्कि इसके बाद भी इसकी खास देख-रेख रखें। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप गर्मियों में कॉटन के कपड़ों की केयर कर सकते है। 
 


1. धोने के तरीके

कई बार पसीने के दाग कपड़े पर लगा जाते है।  कॉटन के कपड़ों से दाग-धब्बों को हटाने के लिए कलर सेफ का इस्तेमाल करें। व्हाइट कपड़ों को अलग से धोएं। 

2. सिकुड़ेंगे से बचाएं 

कॉटन के कपड़े धोने के बाद सिकुड़ जाते है। इसलिए कॉटन के कपड़े पर लगे टैग को पड़ लें। उन्हें सही टेंपरेचर में धोएं। 

3. कपड़ों को सुखाने का तरीका

कॉटन के कपड़ों धोने के बाद तेज धूप में ज्यादा देर तक सुखाने की गलती न करें क्योंकि कॉटन फैब्रिक बहुत जल्द ही सूख जाता है। 

4. कपड़ों की आयरनिंग

कॉटन के कपड़ों को प्रैस करने के लिए दाग-धब्बे लगे हुए हो तो उन्हें आयरन ज्यादा न करें क्योंकि इससे दाग ज्यादा गहरा और कपड़ा सख्त हो जाता है। अगर कॉटन की ड्रैस हेवी वर्क है तो इसे उल्टा प्रैस करें। 

5. रख-रखाव का तरीका

कॉटन के कपड़े आसानी से पसीना और ऑयल एब्जॉर्ब कर लेते हैं। कपड़ों को धोने से पहले अलमारी में रखें वरना इनमें सिल्वर फिश लगने के आशंका बड़ जाती है। इनमें फिनायल की गोलियां भी रखें। 

6. हैंगर्स में टांगे

कॉटन के कपड़े को वॉडरोब में फोल्ड करके रखने के बजाएं, उन्हें हैंगर्स में टांगे। वायर हैंगर्स के बजाएं मोटे और प्लास्टिक वाले हैंगर्स चुनें।

Related News