25 APRTHURSDAY2024 7:46:59 PM
Nari

सिर्फ 1 चीज करेगी बालों से लेकर स्किन की हर समस्या को गायब

  • Updated: 05 Apr, 2017 04:39 PM
सिर्फ 1 चीज करेगी बालों से लेकर स्किन की हर समस्या को गायब

पंजाब केसरी(ब्यूटी): कॉफी के बीज में विटामिन्स,मिनरल्स,एंटीऑक्सीडेंट के अलावा और भी जरूरी तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। रोजाना एक कप कॉपी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह एनर्जी ड्रिंक भी है। इससे मेटाबॉलिजम बेहतर रहता है लेकिन जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। सेहत के अलावा स्किन और बालों के लिए भी कॉफी बहुत लाभकारी है। आप भी त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो कॉफी का इस्तेमाल जरूर करें।

1. मजबूत और चमकदार बाल 
रूखे,बेजान,टूटे और झड़ते बालों के लिए कॉफी बहुत फायदेमंद है। कॉफी में मौजूद प्रोटीन और ऑक्सीडेंट बालों को रिपेयर करने का काम करते है। बालों को पोषण देने के लिए कॉफी का इस्तेमाल सीधे ही नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बालों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। 

इस तरह करें इस्तेमाल
कॉफी को  कंडीशनर में मिलाकर बालों पर लगाएं और इसे 20-30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार बन जाएंगे। 

2. स्किन केयर
कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार है। अगर चेहरे के लिए कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल किया जाए तो इससे त्वचा के खुले पोर्स बंद हो जाते है। 

एेसे करें इस्तेमाल
थोड़े से कॉफी पाउडर में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें।  

3. हेयर कलर
बालों का कलर बदलना चाहती है तो इसके लिए कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करे। इसमें मौजूद एसिड और कैमिकल्स बालों को मुलायम और सॉफ्ट भी बनाते हैं। 

एेसे करें इस्तेमाल
कॉफी पाउडर में पानी मिलाकर बालों में लगाएं। 10-15 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धोलें। 

4. फेशियल स्क्रब
पार्लर में फेशियल करवाने से अच्छा है कि घर पर ही कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल किया जाएं। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते है जो डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करते है। 

एेसे करें इस्तेमाल
एक बाउल दही में 1 टेबलस्पून कॉफी पाउडर डालकर मिक्स करें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 तक चेहरे पर लगाएं। बाद में पानी से धो लें। 

5. सूजी हुई आंखें
कई बार नींद पूरी न होने या फिर थकान की वजह से आंखों के आस-पास सूजन आ जाती है। आंखों की सूजन को दूर करने के लिए कॉफी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

एेसे करें इस्तेमाल
कॉफी पाउडर, डॉक चॉकलेट और पानी को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। आंखों के आसपास लगाएं। 5-10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

6. कोमल पैर
रूखी और फटी हुए एडियों के लिए भी कॉफी बहुत मददगार है। कॉफी डेड स्किन सेल को खत्म करती है जिससे की पैर मुलायम होते है। 

एेसे करें इस्तेमाल
2 टेबलस्पून नारियल का तेल, आधा कप कॉफी पॉउडर और 2 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।
 

Related News