20 APRSATURDAY2024 5:46:15 AM
Nari

बल्ब की रोशनी से होगी कपड़ों की सफाई!

  • Updated: 25 Jan, 2017 01:08 PM
बल्ब की रोशनी से होगी कपड़ों की सफाई!

लाइफस्टाइल:  हम अक्सर अपने घरों में वाशिंग मशीन से ही कपड़े धोते है ,लेकिन कपड़े साफ करना काफी दिक्कतों भरा काम है। परंतु अब हमें कपड़ों को साफ करने के लिए उन्हें धोने की जरूरत नहीं पडेगी क्योंकि मेलबोर्न शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक का अविष्कार किया है जिससे कपड़ों को बल्ब की रोशनी में 6 मिनट तक रखने पर वे खुद साफ हो जायेंगे।


मेलबर्न के आर.एम.आई.टी  विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने विशेष प्रकार की नैनो तकनीक से एक कपड़ा बनाया है जो की रोशनी में अपने आप साफ हो जाता है। हमारे लिए गर्व की बात यह है की शोधकर्ताओं के इस दल में एक भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल हैं। शोधकर्ता राजेश रामनाथन ने बताया कि हालांकि वह दिन अभी दूर है जब आपको कपडे धोने के लिए अपनी वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल नहीं करना पडेगा, लेकिन इस शोध से भविष्य में खुद साफ होने वाले कपड़ों के विकास के लिए एक मजबूत आधार तैयार हो चुका है।


शोधकर्ताओं ने यह कपड़ा चांदी और तांबा आधारित नैनोसंरचनाओं से विकसित किया है जो की प्रकाश को सोखने की क्षमता रखता है। जब इन नैनोसंरचनाओं पर प्रकाश पड़ता है तो इनमें ऊर्जा के संचार से गर्म इलेक्ट्रॉन निकलते हैं। ये गर्म इलेक्ट्रॉन बहुत सारी ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, जिससे ये कपड़ा धूल-मिट्टी आदि को साफ कर देता है।


 

Related News