Twitter
You are hereNari

शिशु के कान में जमी मैल को इन 4 तरीकों से करें साफ

शिशु के कान में जमी मैल को इन 4 तरीकों से करें साफ
Views:- Thursday, April 13, 2017-2:30 PM

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): जन्म के बाद शिशु का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। खासकर, उसकी साफ-सफाई पर तो ज्यादा ध्यान देना पड़ता है क्योंकि छोटे बच्चे बहुत जल्द संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अगर उनके कान की बात की जाए तो छोटे बच्चों के कान में मैल बुहत ज्लदी जम जाती हैं जिन्हें साफ करना थोड़ा मुश्किल बन जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने शिशु के कान की सफाई बहुत आसानी से कर सकते हैं।

 

1. नहाने के बाद करें

जब भी आप बच्चों को नहलाएं तो नहलाने के बाद आप उनके कान की सफाई करना ना भूलें। नहलाने के बाद बच्चों के कान से मैल आसानी से निकल जाती हैं क्योंकि इस समय कान ज्यादा सूखे नहीं होते हैं और न ही बच्चे को तकलीफ होती है। 

2. बेबी इयर बड से करें साफ

शिशु के कान साफ करते समय हमेशा बेबी इयर बड का ही इस्तेमाल करें। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि इयर बड कान के ज्यादा अंदर तक ना डालें क्योंकि ज्यादा गहराई तक डालने से कान के पर्दे में चोट लगने का खतरा रहता है।

3. जैतून का तेल

शिशु का कान आप जैतून तेल की मदद से भी साफ कर सकते हैं। कानों में जैतून के तेल की 3 से 4 बूंदें डालें और इसके बाद रातभर के लिए छोड़ दें। यह तेल कानों के अंदर रात भर काम करेगा और सुबह होने तक कान की सारी मैल नर्म होकर बाहर आ जाएगी।

4. सोते समय करें सफाई

बच्चे बहुत शरारती होते हैं, उनका शरीर कभी भी शांत नहीं रहता है। ऐसे में कोशिश करें कि जब बच्चे सो रहे हों तब उनके कानों की सफाई करें क्योंकि जब बच्चे के जगे हुए में कानों की सफाई करते हैं तो उससे कानों में चोट लगने का खतरा बना रहता है।