18 APRTHURSDAY2024 5:05:22 AM
Nari

इन 5 तरह के लोगों को नहीं करना चाहिए दालचीनी का सेवन

  • Updated: 18 Aug, 2017 05:51 PM
इन 5 तरह के लोगों को नहीं करना चाहिए दालचीनी का सेवन

दालचीनी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। स्वाद के साथ-साथ दालचीनी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है। आइए जानिए किन लोगों को दालचीनी का सेवन कम करना चाहिए।


1. प्रैग्नेंट महिलाएं
गर्भवती महिलाओं को दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे महिलाओं के पेट में एसिडिटी और दर्द होने लगता है। इसके अलावा दालचीनी खाने से समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
PunjabKesari2. लीवर की समस्या
जिन लोगों को लीवर में सूजन और दर्द की समस्या हो, उन्हें दालचीनी का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। इससे लीवर पूरी तरह से खराब हो सकता है।
PunjabKesari3. खून पतला
दालचीनी का अधिक सेवन करने से खून पतला होने लगता है। ऐसे में जिन लोगों का खून पहले से ही पतला हो उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
4. त्वचा में जलन
कुछ महिलाएं त्वचा की रंगत निखारने के लिए दालचीनी का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगा लेती हैं लेकिन जिन महिलाओं की स्किन सैंसिटिव होती हैं। उन्हें दालचीनी का पैक नहीं लगाना चाहिए। इससे रैशेज और खुजली की समस्या हो जाती है।
PunjabKesari5. पेट की समस्या
खाने में अधिक मात्रा में दालचीनी का इस्तेमाल करने से पेट के अंदरूनी हिस्से में जलन होने लगती है और गैस बन जाती है। इसके अलावा जिन लोगों को पेट में अल्सर की समस्या हो, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News