25 APRTHURSDAY2024 2:09:25 PM
Nari

इस फेस्टिव सीजन में बनाएं Chum Chum Recipe

  • Updated: 27 Sep, 2017 03:59 PM
इस फेस्टिव सीजन में बनाएं Chum Chum Recipe

वैसे तो चमचम बंगाल की पारंपरिक मिठाई है जो स्वादिष्ट मिठाईयों में शामिल की जाती है। त्योहारों पर इनकी डिमांड भी काफी होती है तो क्यों न इस फैस्टिव सीजन में आप मार्कीट से चमचम खरीदकर लाने के बजाए घर पर इन्हें बनाएं। आइए जानते है इसे बनाने की रैसिपी। 


सामग्री
1 लीटर दूध
1 टेबलस्पून विनेगर
1 1/2 कप शुगर
4 कप पानी
1 टेबलस्पून अरारोट

स्टफिंग के लिए
4-5 टेबलस्पून मावा/खोया
1 टीस्पून शुगर पाउडर 
3-4 पीसी हुई इलायची
6 केसर के धागे/ पीला फूड्स कलर 
3-4 टेबलस्पून पिस्ता बादाम( कटे हुए)


विधि

1. एक बाउल में दूध डालकर उबालकर ठंडा कर लें। अब इसमें विनेगर में थोड़ा पानी मिलाकर इसे थोड़ा-थोड़ा गर्म कर लें। ऐसा करने से दूध फटने लगेगा, जैसे ही दूध फट जाए तो विनेगर का घोल डालना बंद कर दें। 

2. अब किसी मलमल के कपड़े को छलनी में रखकर किसी बर्तन पर रख दें। अब इसमें छैने को छान लें और ठंडे पानी के साथ साफ कर लें। इसमें से सारा पानी अच्छे से छान लें।

3. छैना को किसी बर्तन में निकाल लें और हाथों से 4-5 मिनट मसलकर चिकना करने के बाद अरारोट मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। आधे छैना में पीला रंग मिलाएं। 

4. एक कूकर में 2 कप चीनी और 4 कप पानी डालकर उबालें। अब सफेद और पीले छैना के पीस निकालकर इन्हें लड्डू की तरह हाथों से दबाकर ओवल आकार दें।

5. जब आपके चमचम आकार के लड्डू बन जाए तो इन्हें कूकर में डालकर 1 सीटी लगवा लें। इसके बाद आंच को बिल्कुल कम करे दें और 6-7 मिनट चमचम को उबलने दें। 

स्टफिंग बनाएं और चमचम में भरें

- खोया को अच्छे से मैश करके इसमें इलायची पाउडर, केसर, पीला रंग और चीनी पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। 

- पहले तैयार किए चमचम को 3-4 घंटे बाद चाशनी से निकाल लें। चमचम की लंबाई के अनुसार उसमें पूरा कट लगाएं। ध्यान ऱखें कि इसके दो टुकड़े बिल्कुल न हो। अब इस कट के बीच मेें तैयार की हुई स्टफिंग भलें और ऊपर से कटे हुए पिस्सा और बादाम लगाएं। 

- बस बनकर तैयार है आपके स्वादिष्ट चमचम। इन्हें सर्व करें। 
 

Related News