20 APRSATURDAY2024 2:48:44 PM
parenting

बच्चे भी हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार

  • Updated: 29 Jul, 2017 11:54 AM
बच्चे भी हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार

डायबिटीज की बीमारी अक्सर बड़ो मेें देखने को मिलती है लेकिन कुछ समय से यह समस्यां छोटे बच्चों में भी देखी जा रही है। सभी पेरेंटस के लिए अपने बच्चे की सेहत खास होती है। कोई भी मां-बाप यह नहीं चाहते की उनके बच्चों को इस तरह का बीमारी का सामना करना पड़ा। अगर बच्चों को डायबीटिज हो जाएं तो पेरेंट्स समझ नहीं आता की वो क्या करें। अगर आप अपने बच्चे में इन लक्षणों को शुरुआत में ही पहचान लेते हैं, तो आपका बच्चा इस समस्या से जल्दी मुक्त हो सकता है।

1. प्‍यास लगना

PunjabKesari
बच्चों में शूगर लेवल बढ़ जाने से उन्हें बहुत ज्यादा प्यास लगने लगती है।इसके अलावा वो जूस और कोलड्रिंक जैसी लिक्विड चीजें पीने की भी इच्छा होती है। इससे उन्हें बार-बार बाथरुम जाना पड़ता है। अगर आपके बच्चे में ऐसा लक्षण दिख रहा है तो आप उसे डॉक्टर को दिखाना न भूलें।

2. भूख बढ़ना

PunjabKesari
डायबिटीज से शरीर में ऊर्जा  की कमी हो जाती है। जिससे बच्चों की भूख बढ़ जाती है और वो ज्यादा जरुरत से ज्यादा खाने लगते है। ज्यादा खाने के बावजूद भी उनका वजन बढ़ने की बजाए कम हो जाता है।

3. बच्चों में ईस्‍ट संक्रमण
डायपर पहनने वाले शिशु को ईस्ट के कारण घाव हो सकते है। जिससे उन्हें ईस्‍ट संक्रमण भी हो सकता है। ऐसा होने पर उन्हें डायबीटिज का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा मोटापा 10 से11 साल की की उम्र मोटापे के कारण भी डायबिटीज जैसी बीमारी हो सकती है।

4. थका हुआ रहना

PunjabKesari
इस बीमारी के कारण इन्सुलिन की मात्रा घटने से बच्चों में ऊर्जा की कमी हो जाती है। इससे बच्चे बिना कुछ किए भी थक जाते हैं। बाकी बच्चों के मुकाबले वो थके-थके रहने लगते हैं। उनको खेलने का भी मन नहीं करता और वो सुस्त हो जाते हैं। 

5. फल और सब्जियां

PunjabKesari
डायबिटीज में खास देखभाल और परहेज की जरूरत होती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि हेल्दी भोजन, फलों और सब्जियों के तीन या उससे कम हिस्से का सेवन करने से भी डायबीटिज की समस्यां हो सकती है। अगर बीमारी का पता चल जाएं तो उसके बाद बच्चे का इलाज संभव हो जाता हैं।

Related News