You are hereNari

इस बच्चे को लोग कहते हैं भूत, बीमारी की वजह से हुआ यह हाल!

1 of 3Nextइस बच्चे को लोग कहते हैं भूत, बीमारी की वजह से हुआ यह हाल!
Views:- Tuesday, January 10, 2017-1:20 PM

लाइफस्टाइलः दुनियाभर में कई एेसे लोग है जो अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित होते हैं। बड़ों से लेकर बच्चों तक इस तरह की बीमारियां देखने को मिलती हैं। आज हम आपको एक एेसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे है जिसका सिर बीमारी की वजह से बहुत ही बड़ा हो चुका है। दरअसल, इस  7 महीने के बच्चे को हैड्रोसेफालूस(Hydrocephalus) नामक बीमारी है, जिसकी वजह से इसका सिर बहुत ही बड़ा हो गया है। इस बच्चे को दुनिया का सबसे बड़े सिर वाला बच्चा कहा जाता है। 

भारत के ओडिशा में रहने वाले मृत्युंजय दास नामक बच्चे के सिर में बीमारी की वजह से 5 लीटर तरल पदार्थ भर गया था, जिसके कारण उसके सिर का साइज काफी बड़ा हो गया था। ऑपरेशन के बाद उसके सिर से करीब 4 लीटर फ्लूइड निकाला गया, जिसकी वजह से उसके सिर का साइज 26 सेंटीमीटर तक घट गया। इस मासूम से बच्चे को इसके लिए 6 हफ्ते ट्रीटमेंट लेना पड़ा।

वहीं इस बच्चे के माता-पिता का कहना है कि अजीबोगरीब सिर होने की वजह से लोग उनके बच्चे को काफी भला-बुरा कहते थे। यहीं नहीं, उसे भूत कहकर बुलाते थे। अभी तक मृत्युंजय के सिर का साइज परफेक्ट नहीं हुआ। इसी वजह से डॉक्टर कुछ और सर्जरी करने के बारे में सोच रहे है। उम्र कम होने के कारण डॉक्टर उसका इलाज धीरे-धीरे कर रहे है।