16 APRTUESDAY2024 7:17:59 PM
Nari

एक मां की अनूठी पहल, ब्रेस्ट मिल्क काे दिया खूबसूरत ज्वैलरी का रूप

  • Updated: 16 Sep, 2017 06:05 PM
एक मां की अनूठी पहल, ब्रेस्ट मिल्क काे दिया खूबसूरत ज्वैलरी का रूप

एक मां और बच्चे के बीच का रिश्ता बहुत मजबूत हाेता है, जिसे शब्दाें में बयां नहीं किया जा सकता। लाेग इस अटूट और प्यार भरे रिश्ते की खूबसूरत यादाें काे किसी न किसी तरीके से सहेज कर रखते हैं। लेकिन चेन्नई की एक महिला Preethy Vijay ने इस बॉन्ड को और मजबूत करने के लिए एक अनाेखा तरीखा निकाला है। 
PunjabKesari
वह Breast Milk को खूबसूरत ज्वेलरी का रूप देकर दूसरी मांओं की मदद कर रही है, ताकि वह भी उन खूबसूरत पलाें की यादाें काे सहेज कर रख सकें। 30 साल की ये महिला खुद भी एक 6 साल के बच्चे की मां हैं। इसलिए वह इस रिश्ते के मायने बखूबी समझती है। Preethy का मानना है कि इस प्रकार का उपहार दुनिया की हर मां के लिए सोने, चांदी व हीरे से भी ज़्यादा कीमती होगा। 
PunjabKesari
वह बताती है कि इस तरह की ज्वैलरी बनाने का अाइडिया उन्हें एक कार्यक्रम के दाैरान अाया। लेकिन इस काम में सबसे बड़ी मुश्किल यह थी कि ब्रेस्ट मिल्क एक खराब होने वाला पदार्थ है। शुरू-शुरु में जब उन्हाेंने इसे बनाना स्टार्ट किया ताे कुछ समय बाद ही इसका रंग बदल जाता था। फिर उन्हाेंने अपने कुछ दोस्तों से इस बारे में मदद मांगी और अाखिरकार उन्हें इसे बरकरार रखने का तरीका मिल ही गया।
PunjabKesari
इसके बाद उन्हाेंने ब्रेस्ट मिल्क, गर्भनाल, बच्चे के बाल और बच्चे के पहले दांत को भी ज्वेलरी बनाने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। अब ताे अलग-अलग राज्यों से हर हफ़्ते उन्हें इस ज्वैलरी के लिए ऑर्डर मिल रहे हैं। झुमके से लेकर पेंडेंट्स तक, आप जैसा चाहें वैसा डिज़ाइन बनवा सकते हैं।
PunjabKesari
हर ज्वैलरी की कीमत उसे बनाने में इस्तेमाल हाेने वाले सामान पर निर्भर करती है। लेकिन फिर भी यह 1000 से 4000 रुपए के बीच में ही हाेती है। Preethy अपना सारा बिजनस फेसबुक पेज Momma’s Milky Love – Breastmilk Jewellery and Keepsakes India के जरिए ही चलाती हैं, जहां ज्वैलरी बनाने की इच्छुक माएं उनसे संपर्क करती हैं और उनकी हिदायत के अनुसार ब्रेस्ट मिल्क की शिपिंग करवाती हैं।
PunjabKesari

PunjabKesari

Related News