Twitter
You are hereNari

शहद Pure है या नहीं, इन 4 तरीकों से लगाएं पता

शहद Pure है या नहीं, इन 4 तरीकों से लगाएं पता
Views:- Tuesday, February 6, 2018-1:57 PM

शहद की कुदरती मिठास और इसके गुणों के कारण हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। सेहत हो या फिर ब्यूटी ट्रीटमेंट शहद के हर समस्या का हल भी है। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों की उम्र तक हर किसी के लिए यह फायदेमंद होता है। लोग इसके अनेकों खासियत के कारण इसे घर में रखना कभी नहीं भूलते लेकिन बाजार में कई तरह का शहद मिलता है। इसकी शुद्धता के बारे में जानना बहुत जरूरी है। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में बहुत से उत्पादक इसमें मिलावट करके बेचते हैं। इसके लिए आपको शहद की शुद्धता की परख करने का स्मार्ट तरीकों का पता होना बहुत जरूरी है ताकि कुदरत की बनाई हुई इस चीज का आप भरपूर फायदा उठा सकें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आप घर पर बड़ी आसानी से आजमा कर यह जान सकते हैं कि कौन-सा शहद आपके लिए है बैस्ट। 


1. पानी और सिरका

PunjabKesari
एक गिलास में थोड़ सा पानी डालकर इसमें एक टेबलस्पून शहद और 2-3 बूंद सिरके की डाल कर मिक्स करें। अब इसे 2-3 मिनट तक इसे ऐसे ही रखें, अगर इसमें झाग उठती है तो शहद मिलावटी है। 

2. अंगूठे से परखें शहद
शहद की एक बूंद अपने शहद अंगूठे पर डालें। इस बात का ध्यान रखें कि शहद फैल रहा है या नहीं। अगर शहद एक जगह पर टिका रहें और अंगठे के साथ चिपक जाए तो यह शुद्ध है। 

3. पानी का टेस्ट

PunjabKesari
आप सिर्फ पानी के साथ भी शहद की शुद्धता का पता लगा सकते हैं। एक कांच के गिलास में एक टेबलस्पून शहद डालें। अगर शहद तले पर बैठ जाए तो शुद्ध है। पानी में घुल जाओ तो शहद मिलावटी है। 


4. माचिस बताएगा शहद की शुद्धता

PunjabKesari
माचिस की एक स्टिक लेकर इसे शहद में डुबोएं। इसके बाद इस स्टिक से दोबारा माचिस जलाएं। अगर यह आसानी से जल जाए तो शहद शुद्ध है। स्टिक जलाने में कोई परेशानी हो तो समझ जाएं कि शहद में मिलावट है। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP