19 APRFRIDAY2024 8:46:48 AM
Nari

इस बार मनाएं इको फ्रैंडली दीवाली (Pix)

  • Updated: 26 Oct, 2016 01:21 PM
इस बार मनाएं इको फ्रैंडली दीवाली (Pix)

दीवाली का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं लेकिन इस फैस्टिवल  के लिए लोगों पहले से ही तैयारियां करनी शुरू कर देते हैं। घरों में सफेदी ,डैकोरेशन और लाइटनिंग का अच्छा खास ख्याल रखा जाता है। वैसे लोग चाइनीज एलइडी लाइट्स और पटाखों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं लेकिन भारतीयों द्वारा चीन के सामान का इस्तेमाल बंद और स्वदेशी सामान का इस्तेमाल करने के लिए लोगों से अपील की जा रहीहैं। एक तो इससे हमारे लोगों को रोजगार मिलेंगा। दूसरा पटाखों का इस्तेमाल ना करने से प्रदूषण भी कम फैलेगा।

लोग घरों को रोशनी से जगमगाने के लिए ज्यादातर एलईडी लाइट लगाते हैं जो चीन से मंगवाई जाती हैं। इस बार दीवाली पर इन एलआईडी लाइटों की जगह मिट्टी के दीएं जलाएं। बाजार में आपको डिफरैंट शेप में बने मिट्टी के दीएं बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। यह महंगे भी नहीं होते। अगर आप इन्हें थोड़ा और डैकोरेटिव बनाना चाहते हैं तो इसे रंग-बिरंगा पेंट कर सजाएं। 

इको फ्रैंडली पटाखें

साथ ही प्रदूषण और तेज ध्वनि करने वाले पटाखों की बजाए इको फ्रैंडली पटाखें लाएं। वैसे ज्यादातर पटाखों से धुआं निकलता है और धमाका भी तेज होता है। इससे सांस लेने, स्किन एलर्जी आदि की परेशानी भी हो सकती है। लोगों की सुविधा के लिए बाजार में कंपनियों की तरफ से इको फ्रैंडली पटाखे उतारे गए हैं, जिनसे धुआं और आवाज कम निकलती हैं। इन पटाखों की खूबियां यह है कि इससे रंग बिरंगे काग्ज की पत्तियां या थरमाकोल की रंग बिरंगी गोलियां फव्वारे के रूप में निकलती हैं। खासकर बच्चों को ऐसे पटाखे बहुत पसंद आते हैं।
 

Related News