Twitter
You are herehealth

सावधान! हाथों को साफ रखने वाले मैनीक्योर से भी बढ़ रहा है स्किन कैंसर

सावधान! हाथों को साफ रखने वाले मैनीक्योर से भी बढ़ रहा है स्किन कैंसर
Views:- Tuesday, October 17, 2017-12:01 PM

आजकल महिलाएं अपने हाथों और पैरों को सुंदर बनाने के लिए मैनीक्योर करवाती है लेकिन इससे आपको कैंसर का खतरा हो सकता हैं। हाल ही में हुए एक रिसर्च में बताया गया है कि मैनीक्योर से महिलाओं को इंफेक्शन और कैंसर का खतरा रहता है। मैनीक्योर करवाते समय कुछ सावधानियां रख कर आप खुद को कैंसर के खतरे से बचा सकती है। आइए जानते है कैंसर से बचने के लिए मैनीक्योर करवाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
 

1. सफाई का ध्यान
मैनीक्योर करवाते समय ध्यान रखें कि कहीं टेबल या टूल गंदे न हो। सैलून में पर्याप्त हवा और रोशनी हो और टेबल पर नाखून और त्वचा के टुकड़े न हो।

2. जीवाणुनाशक
ब्यूटीशियन से टूल को किसी एंटीसेप्टिक लिक्विड से साफ करने के लिए कहें। इसके लिए आप डैटोल या किसी एंटीसेप्टिक दवाइ का इस्तेमाल भी कर सकती है। इसके अलावा टब को भी अच्छी तरह साफ करवाएं।

3. नाखूनों की देखभाल
मैनीक्योर करवाने से पहले ब्यूटीशियन को भी अच्छी तरह से हाथ साफ करने के लिए कहें। कई बार उनके हाथों से भी आपको इंफ्केशन हो जाता है।

4. प्रोडक्ट का इस्तेमाल
इस बात का ध्यान रखें कि कहीं ब्यूटीशियन डिब्बे में हात डाल कर क्रीम न निकालें। इससे भी आपको इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

5. नेल पेंट से खतरा
हाल ही में हुए रिसर्च में नेल पेंट को भी कैंसर का एक कारण माना जा रहा है। नाखूनों और मुंह करे संपर्क में आते ही इससे सिर दर्द, त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती है।


सेहत संबंधी ज्यादा जानकारी के लिए आज ही डाउनलोड करें NARI APP