20 APRSATURDAY2024 5:11:06 AM
Nari

आखिर क्या है कैंसर?

  • Updated: 06 Dec, 2016 11:24 AM
आखिर क्या है कैंसर?

सेहत:शरीर के अंग छोटे-छोटे टीशु के साथ मिलकर बने होते हैं,जिनको सैल(कोशाणु) कहा जाता है। कैंसर इन सैलोें की बीमारी है। यह सैल शरीर के हर हिस्से में अलग-अलग मात्रा में पाए जाते हैं और यह अपनी मुरम्मत खुद करते हैं। अगर इनकी क्रिया मेें गड़बड़ी हो जाए तो सैल तेजी से अपने आप बढ़ना शुरू हो जाते हैं और गांठ बनाकर ट्यूमर का रूप धारण कर लेते हैं। हर टीशू या ट्यूमर को कैंसर भी नहीं कहा जा सकता। डॉक्टर इस ट्यूमर मेें से मांस का छोटा-सा हिस्सा लेकर जांच करते हैं जिस प्रक्रिया को 'बीओप्सी' (biopsy)कहा जाता है। इस जांच से यह पता लगाया जाता है कि कैंसर बन चुका है या नहीं। अगर कैंसर बन चुका है तो इसे 'मैलिग्नेंट ट्यूमर'(Malignant tumor) कहते हैं,जिससे शरीर के बाकी हिस्सों में कैंसर फैलना शुरू हो जाता है। कैंसर के इस चरण को 'मेटास्टैटिक'(metastatic) कहा जाता है और अगर कैंसर नहीं है तो इसे 'बिनाइन ट्यूमर' (benign tumor) कहा जाता है। हालांकि यह शरीर के बाकी हिस्सों में नहीं फैलता लेकिन इसकी समय-समय पर डॉक्टरी जांच करवानी जरूरी है। 

कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचान कर पहली स्टेज पर ही पकड़ लिया जाए तो कैंसर का इलाज संभव है। जरूरी है इसकी सही समय पर पहचान करना और निरीक्षण करवाना।

खुद ही पहचानें कैंसर के लक्षण

- मुंह का कैंसर

एच,पी,वी वाइरस(human papilloma virus) और तंबाकू के सेवन से मुंह का कैंसर होने का खतरा होता है। 

1.गर्दन
अपने जबड़े को गर्दन की दोनों तरफ से धीरे-धीरे दबाएं। गर्दन को आगे की ओर झुकाते हुए अपनी खोपड़ी के तल को महसूस करें। 

2. गला और गर्दन
अंगूठे और चार अंगुलियों के बीच से गलफड़ों को पकड़ें। खाने और सांस वाली नाली को चैक करें। इस तरह गांठ और गिलटी का पता लगाएं। 

3. होंठ
होेंठों को बाहर की ओर खींचे। अंगूठे और चार अंगुलियों से होंठों को महसूस करें। 

4. मसूड़े
होठोें को ऊपर की तरफ खींच कर महसूस करें कि कोई गिलटी या गांठ तो नहीं। 

5. जीभ
जीभ को बाहर निकाल कर जांच करें कि किसी तरह का जख्म या गांठ तो नहीं।

6. मुंह का तल
अपनी जीभ की नोक को मुंह की छत(तालू) पर लगाएं। इससे गांठ को महसूस किया जा सकता है। 

7. टांसिल और गला
अपने मुंह को पूरा खोल कर टांसिल को चैक करें। 

अपने द्वारा मुंह की जांच करने पर अगर कोई गांठ,गिलटी,जख्म या ऐसा छाला नजर आए जो बहुत देर से ठीक नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं। समय पर जांच होने पर आपके सैलों की बायोप्सी और माइक्रोस्कोपी (Biopsy and microscopy) जांच हो सके।

मुंह के कैंसर में सावधानियां

नशीले पदार्थ,तंबाकू,बीड़ी,सिगरेट और ऐसी कोई नशीली चीज का सेवन करने से बचें। इससे मुंह का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

Related News