18 APRTHURSDAY2024 9:39:06 AM
Nari

बच्चा दूध पीने में करता है आना-कानी तो इन चीजों से पूरा करें कैल्शियम

  • Updated: 26 Apr, 2018 12:03 PM
बच्चा दूध पीने में करता है आना-कानी तो इन चीजों से पूरा करें कैल्शियम

खाने-पीने को लेकर बच्चे अक्सर आनाकानी करते हैं। दूध का नाम सुनते ही नाक-भौंह सिकुड़ने लगते हैं लेकिन दूध उनकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। बच्चों का शारीरिक विकास बहुत तेजी से होता है ऐसे में उनकी हड्डियों को मजबूती देने के लिए कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है, जो दूध के बिना पूरा नहीं हो पाता। बच्चों के दूध न पीने से मां-बाप भी परेशान रहते हैं, ऐसे में आप कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए उन्हें  दूध के अलावा और भी बहुत से आहार दे सकते हैं, जिससे बच्चे के शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी। 


1. बादाम
बच्चा दूध पीना पसंद नहीं करता तो आप उसे बादाम खाने को दें सकते हैं। बादाम में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करती है। आप बादाम का शर्बत भी बच्चे को पीला सकते हैं। 
 

2. दही और पनीर
दूध से बनी चीजों में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध के अलावा आप बच्चे के आहार में दहीं,रायता,लस्सी आदि भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पनीर के स्नैक्स, पनीर की सब्जी,सोयाबीन,टोफू से बनी चीजें भी बच्चे को खिला सकते हैं। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर ये आहार शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मददगार हैं।  
 

3. ब्रोकोली
हरी सब्जियों में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली इनमें बैस्ट है, आप बच्चे को ब्रोकली का सूप,सलाद आदि खाने के लिए दे सकते हैं। 
 

4. नारियल और बादाम का दूध
कैल्शियम से बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। दूध के अलावा आप उन्हें नारियल या फिर बादाम का दूध भी दे सकते हैं। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News