Twitter
You are hereNari

वीकेंड में आराम करने के लिए बेस्ट है बुर्ज खलीफा, बच्चे भी नहीं होंगे बोर

वीकेंड में आराम करने के लिए बेस्ट है बुर्ज खलीफा, बच्चे भी नहीं होंगे बोर
Views:- Tuesday, September 12, 2017-11:38 AM

आपके दुनिया की कई अजीब बिल्डिंग के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे ऊंची और अद्भुत इमारत के बारे में बताने जा रहें। दुबई के डाउनटाउन में मौजूद इस बिल्डिंग को पब्लिक के लिए खोला गया था। बुर्ज खलीफा नाम से जानी जाने वाली इस इमारत में हर साल बहुत से पर्यटक अपने वीकेंड का मजा लेने आते है। इसके अलावा यहां पर बच्चों के लिए भी हर तरह की सुविधा का इंतेजाम है। यहां पर आप अपनी फैमली के साथ दुबई घूमने का भी मजा ले सकते है।

PunjabKesari

163 फ्लोर वाली इस बिल्डिंग की ऊंचाई 2,716.5 फीट है। इस बिल्डिंग को बनने में कम से कम 6 साल लगे है। यूएई के प्रेसिडेंट खलीफा के नाम पर बनी यह बिल्डिंग इस्लामिक आर्किटेक्चर का एक बेहतरीन नमूना है।

PunjabKesari

बुर्ज खलीफा के इस कंस्ट्रक्शन को बनाने के लिए कम से कम 330,000 क्यूबिक मी. कंक्रीट और 55,000 टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है। इसके निमार्ण के लिए तीन टावर क्रेने मंगवाई गई थी। जमीन में 50 मीटर गहराई में बनाई गई इस इमारत में 1.5 मी. डायमीटर वाले 43 मी. लंबे 192 पाइल्स बनाए गए है।

PunjabKesari

इस बिल्डिंग को बनाने के लिए चीन से 300 क्लैडिंग स्पेशलिस्ट को बुलाया गया था। 26000 ग्लास पैनल से बना यह इमारत भीषण गर्मी का सामना कर सकती है। इस इमारत में 59 लिफ्ट बनाई गई है जिसकी रफ्तार 65 कि.मी. प्रति घंटा है।

PunjabKesari

इस बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर आप किसी भी हिस्से से स्विमिंग पूल का मजा भी ले सकते है। इस बिल्डिंग के उपर से आप पूरे दुबई का मजा ले सकते है। रात के समय इस बिल्डिंग की खुबसूरती ओर भी बढ़ जाती है।

PunjabKesari

अवलोकन डेक के दर्जे से सम्मानित इस बिल्डिंग में रेस्टोरेस्टोरेंट, एक्वेरियम, बीयर बार, शॉपिंग मॉल और थिएटर की सारी सुविधाएं मौजूद है। इसके अलावा इसके टॉप फ्लोर पर बेठ कर पूरा शहर देखने के लिए बहुत ही खुबसूरत जगहें बनाई गई है।

PunjabKesari

इस बिल्डिंग का हर कमरा आपको राजाओं के टाइम की याद दिला देगा। इसके अलावा यहां के बने थिएटर में आप ओपेरा के शो देखने का मजा ले सकते है। यहां पर आने के बाद आप वापस जाना भूल जाएंगे।

PunjabKesari

PunjabKesari