25 APRTHURSDAY2024 5:54:47 AM
Nari

पुरूषों में भी तेजी से बढ़ रही हैं यह बीमारी, हो जाएं सतर्क

  • Updated: 21 Mar, 2018 09:55 AM
पुरूषों में भी तेजी से बढ़ रही हैं यह बीमारी, हो जाएं सतर्क

अक्सर आपने सिर्फ महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर के बारे में सुना होगा। मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह बीमारी अब पुरुषों में भी पाई जाने लगी है। पुरुष ब्रैस्ट में होने वाली समस्याओं को छोटा समझ कर इग्नोर कर देते हैं लेकिन स्तनों में होने वाली कोई भी प्रॉब्लम ब्रैस्ट कैंसर का सकेंत हो सकती हैं। पुरुषों को चाहिए कि वो इन लक्षणों को पहचान कर स्तन कैंसर का इलाज करवाएं। मगर कई पुरुष इस बात से आज भी अनजान हैं कि उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।
 

1. पुरुषों के लिए कितना घातक है स्तन कैंसर?
स्तन कैंसर एक टिश्यू के कारण होता है, जोकि पुरुषों और महिलाओं दोनों में होता है। यौवनावस्था में आने के बाद महिलाओं में यह टिश्यू भी बढ़ जाता है। जबकि पुरुषों में यह टिश्यू वैसे ही रहता है। ब्रैस्ट कैंसर होने पर पुरुषों के स्तन पर घाव होता है, जोकि हड्डी के साथ मिल कर तेजी से फैलने लगता है। पुरुषों में ब्रैस्ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है लेकिन पुरुषों को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण यह बीमारी उनके लिए जानलेवा बन जाती हैं।
 

2. पुरुषों के स्तन कैंसर के लक्षण
पुरुषों में स्तन कैंसर होने पर घाव या छाला, बिना दर्द की गांठ, अंडरआर्म्स में गांठ, छाती का बढ़ना, गले में घाव, छाती के आसपास रूखापन या कड़ापन, खुजली और रैशेज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा पुरुषों को ब्रैस्ट कैंसर होने पर स्तनों के आसपास की स्किन से खून निकलना और हाथ लगाने पर ही दर्द महसूस होना जैसे संकेत भी दिखाई दे सकते हैं। अगर आप इसका समय पर इलाज नहीं करवाते हैं तो यह जानलेवा भी हो सकता है।
 

3. पुरुषों में स्तन कैंसर का इलाज
ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। ब्रैस्ट कैंसर जैसी बीमारी को ऑपरेशन द्वारा ठीक किया जा सकता है क्योंकि पहले स्टेज में कैंसर सिर्फ छाती तक ही रहता है। शरीर के बाकी हिस्सों में कैंसर फैलने से मरीज की जान भी जा सकती है।
 

4. शोध के अनुसार
एक सर्वें में 100 मरीजों में एक पुरुषों ब्रेस्ट कैंसर से जरूर ग्रस्त हैं लेकिन जानकारी न होने के कारण यह आकड़ा धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। ऐसे में ज्यादा पुरुषों को इस बीमारी के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। इस बीमारी के लक्षण दिखने पर भी पुरुषों को तुरंत अपना इलाज करवाना चाहिए।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News