Twitter
You are herezaika

Festive Season : घर पर ही बनाएं Bombay Karachi Halwa

Festive Season : घर पर ही बनाएं Bombay Karachi Halwa
Views:- Monday, October 9, 2017-4:57 PM

त्यौहारों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में लोग अपने घरों में तरह-तरह की मिठाईयां लाते हैं लेकिन मार्किट से मिलने वाली मिठाईयों में काफी मिलावट की जाती है जिस वजह से वे सेहत को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में घर पर भी आप थोड़ी-सी मेहनत करके अपनी पसंद की मिठाई बना सकते हैं। आज हम आपको कराची हलवा बनाना सिखाएंगे जो एक बहुत-ही अलग और स्वादिष्ट मिठाई है। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री
1 कप अरारोट
1 1/2 कप चीनी
1 कप देसी घी
3 कप पानी
50 ग्राम खरबूजे के बीज
1/2 चम्मच लैमन सॉल्ट
1 चम्मच इलायची पाउडर
1/2 चम्मच नारंगी फूड कलर

विधि
1. सबसे पहले खरबूजे के बीजों को एक पैन में 5 मिनट तक भूनें और एक बाउल में निकाल कर रख लें।
2. एक कड़ाही में चीनी और आधा पानी डालकर गर्म करें ताकि चीनी अच्छी तरह पानी में घुल जाए।
3. अब अरारोट में बचा हुआ पानी डालकर एक घोल तैयार करें और उसे घुली हुई चीनी के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसे लगातार हिलाते रहें ताकि गुठली न रह जाए।
4. इसे तेज आंच पर पकाएं और लगातार हिलाते रहें। आप देखेंगे कि अरारोट का मिश्रण गाढ़ा हो गया है। अब इसमें 1 चम्मच घी डालें और अच्छी तरह मिक्स करें।
5. मिश्रण को लगभग 15 मिनट तक पकाएं ताकि घी मिश्रण में अच्छी तरह मिक्स हो जाए। अब बाकी बचा घी भी इसमें डाल दें और एक बार अच्छी तरह पकाएं।
6. अब लैमन साल्ट में 1 चम्मच पानी डालकर घोल तैयार करें और इसे तैयार अरारोट के मिश्रण में डाल दें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसमें खरबूजे के बीज और फूड कलर डालकर हिलाएं। 10-15 मिनट पकाने के बाद इसे एक गहरी ट्रे में निकाल लें और ऊपर से बचे हुए खरबूजे के बीज डालकर गार्निश करें।
7. 1 घंटे के बाद जब हलवा सैट हो जाए तो चाकू की मदद से इसके पीस कर लें और सभी को सर्व करें। आपका कराची हलवा तैयार है।