23 APRTUESDAY2024 12:15:20 PM
Nari

गर्मियों में घर पर करें इन 5 तरीकों से बॉडी स्क्रब

  • Updated: 15 Apr, 2017 01:31 PM
गर्मियों में घर पर करें इन 5 तरीकों से बॉडी स्क्रब

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मी के मौसम में शरीर पर पसीने और धूल-मिट्टी की वजह से काफी गंदगी जम जाती है जिससे स्किन काली हो जाती है। जिस तरह चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए थोड़े समय के बाद स्क्रब या फेशियल करवाते हैं उसी तरह बॉडी को भी चमकदार और मुलायम बनाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए घर पर ही स्क्रब बनाया जा सकता है। आइए जानिए बॉडी स्क्रब बनाने के तरीके
1. केला और शक्कर
PunjabKesari

पसीने और प्रदूषण की वजह से बॉडी पर डैड स्किन आ जाती है जिसे सिर्फ पानी से साफ नहीं किया जा सकता। इसके लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है। घर पर ही स्क्रब बनाने के लिए केले और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले को मैश करके उसमें नारियल तेल और थोड़ी-सी चीनी मिलाकर लेप तैयार करें। इसे बॉडी पर स्क्रब की तरह यूज करें जिससे डेड स्किन निकल जाएगी।
2. पुदीना
PunjabKesari


पुदीने की पत्तियों को हाथों से दरदरा पीसें और इसमें चीनी डालकर बॉडी पर स्क्रब करें। पुदीने से शरीर को ठंडक मिलेगी और निखार भी आएगा।
3. कॉफी
PunjabKesari

कॉफी पाउडर में नारियल तेल, चीनी और आधा कप सूजी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे नहाने से पहले शरीर पर स्क्रबिंग करें। कॉफी से बॉडी का कालापन दूर हो जाता है और चमक भी आती है।
4. ओट्स
PunjabKesari

ओट्स खाने के लिए ही नहीं स्किन को निखारने के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए ओट्स में कच्चा दूध मिलाकर बॉडी पर स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और स्किन हैल्दी और मुलायम भी होगी।
5. ग्रीन-टी
PunjabKesari

ग्रीन-टी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर इसमें नींबू डालें। इसमें पीसी हुई बर्फ डालकर बॉडी पर स्क्रब करने से पोर्स खुल जाते हैं जिससे उनमें जमी गंदगी भी साफ हो जाती है।

Related News