16 APRTUESDAY2024 4:46:28 AM
Nari

कैंसर जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद हैं Black tea

  • Updated: 24 Aug, 2017 11:43 AM
कैंसर जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद हैं Black tea

चाय पीना तो सभी पसंद करते हैं लेकिन बिना दूध वाली चाय पीने के अपने ही फायदे होते हैं। ब्लैक-टी पीने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ में कई बीमारियां भी दूर होती हैं। काली चाय ग्रीन-टी से भी ज्यादा बढ़िया मानी जाती है। ऐसे में सभी लोगों को ब्लैक-टी के फायदों के बारे में जरूर पता होना चाहिए।


1. वजन कम करे
मोटापा आजकल की आम समस्या है। ज्यादातर लोग मोटापे की वजह से परेशान रहते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में ब्लैक-टी शामिल करें। रोजाना इसका सेवन करने शरीर पर जमा एकस्ट्रा चर्बी कम होती है और वजन भी घटने लगता है।
PunjabKesari
2. दिल के लिए फायदेमंद
ब्लैक-टी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है और रक्त का प्रवाह भी तेज होता है जिससे ह्रदय स्वस्थ रहता है। जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी कोई भी समस्या हो उन्हें रोजाना ब्लैक-टी जरूर पीनी चाहिए।
PunjabKesari
3. कैंसर
रोजाना ब्लैक-टी पीने से शरीर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से दूर रहता है। 
PunjabKesari
4. तनाव
कामकाज की वजह से लोगों को तनाव हो जाता है जो कई बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में अपनी डाइट में ब्लैक-टी शामिल करें जिससे स्ट्रैस लेवल कम होगा। इसके अलावा ब्लैक-टी पीने से याददाश्त भी बढ़ती है और दिमाग तेज होता है।
5. एनर्जी
सारा दिन काम करने की वजह से थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में ब्लैक-टी पीएं जिससे शरीर में एनर्जी आएगी और थकावट भी दूर होगी।
6. त्वचा
रोजाना ब्लैक-टी पीने से त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं। इससे समय से पहले झुर्रियां और स्किन इंफैक्शन नहीं होती।
7. पाचन शक्ति
गलत खान-पान की वजह से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है जिससे गैस और कब्ज जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में ब्लैक-टी पीएं जिससे पाचन शक्ति मजबूत होगी और पेट भी स्वस्थ रहेगा।


 

Related News