Twitter
You are hereNari

स्किन से लेकर बालों की समस्याओं के लिए फायदेमंद है कलौंजी

स्किन से लेकर बालों की समस्याओं के लिए फायदेमंद है कलौंजी
Views:- Thursday, September 21, 2017-4:19 PM

सोडियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर कलौंजी का इस्तेमाल कई तरह की दवाईयां बनाने के लिए किया जाता है। सेहत के साथ-साथ कलौजी बालों और चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे की समस्याओं को साथ-साथ बालों को झड़ने से भी रोकते है। आइए जानत है इससे होने वाले फायदों के बारे में।

1. डेड स्किन
कलौंजी के पेस्ट में ऑलिव ऑयल को मिला कर लगाने से आपकी डेड स्किन की  समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा हफ्ते में दो बार इसे लगाने से सांवलापन भी दूर होता है।

PunjabKesari

2. ग्लोइंग स्किन
बेजान और रुखी त्वचा पर कलौंजी के लेप में शहद को मिलाकर लगाने से ग्लो आता है। इससे आपके चेहरे की चमक भी बनी रहेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

3. पिंपल्स दूर करना
पिपल्स की परेशानी होने पर कलौंजी के पेस्ट में नींब का रस मिला कर लगाने से आपकी पिपल्स की समस्यां दूर हो जाएगी। इसके अलावा इसे लगाने से दाग-मुंहासे भी ठीक हो जाते है।

4. फटी एड़ियां
अक्सर घर में काम करने वाली महिलाओं की एड़ियां फट जाती है। कलौंजी के लेप में मलाई और नींबू का रस मिला कर लगाने से एड़ियां ठीक होने के साथ-साथ मुलायम भी हो जाएगी।

PunjabKesari

5. बालों का झड़ना
आजकल ज्यादातर महिलाओं को बाल झड़ने की प्रॉब्लम रहती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप मेथीदाने का लेप, नारियल तेल और कलौंजी को मिलाकर स्कैल्प पर लगा लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएगें।

PunjabKesari