Twitter
You are hereNari

मुंह के छालों से लेकर बुखार में भी फायदेमंद हैं बेल पत्र

मुंह के छालों से लेकर बुखार में भी फायदेमंद हैं बेल पत्र
Views:- Tuesday, August 8, 2017-11:37 AM

बेलपत्र के उपाय : बेल पत्र एक ऐसा पौधा है जिसके पत्ते भगवान शिव की पूजा के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। कहा जाता है कि ये बेल के पत्ते शिव जी को बहुत प्रिय होते हैं। इन सब के अलावा बेल पत्र सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इससे शरीर की कई छोटी मोटी परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानिए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में
 
 1. आंखों में इंफैक्शन
मानसून के मौसम में अक्सर आंखों में इंफैक्शन हो जाती है और उनमें सूजन, खुजली और लालिमा आ जाती है। ऐसे में बेल के पत्तों का रस निकाल कर आंखों में डालने से फायदा होता है।
PunjabKesari2. एसिडिटी
गलत खान पान की वजह से पेट में गैस की समस्या हो जाती है। ऐसे में बेल पत्र के रस में चुटकी भर काली मिर्च और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर लेने से पेट की गैस से राहत मिलती है।
PunjabKesari3. मुंह के छाले
अधिक मसालेदार खाने या शरीर में गर्मी पड़ने पर मुंह में छाले हो जाते हैं। इसके लिए बेल पत्र, हरा धनिया और सौंफ को पीस कर उसकी चटनी बना लें। इस चटनी का सेवन करने से मुंह के छालों से आराम मिलता है।
PunjabKesari4. खांसी जुकाम
इसके लिए 1 चम्मच बेल के रस में 1 चम्मच शहद दिन में 2 3 बार लेने से खांसी जुकाम और बलगम से राहत मिलती है।
PunjabKesari5. वायरल बुखार
मौसम बदलने के साथ ही वायरल बुखार हो जाता है। ऐसे में बेल के पत्तों को पीसकर उसमें गुड़ मिलाकर छोटी छोटी गोलियां बना लें और सुबह शाम खाने से बुखार से छुटकारा मिलता है। 


6. अस्थमा
अस्थमा के रोगियों को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। इसके लिए बेल के पत्तों और सौंफ को पानी में उबाल कर पीएं। 


7. कीड़े या मधुमक्खी काटने पर
किसी भी जहरीले कीड़े या मधुमक्खी के काटने पर स्किन पर जलन, सूजन और लालिमा हो जाती है। ऐसे में उस जगह पर बेल पत्र का रस निकाल कर रगड़ें।


8. पेट के कीड़े
इसके लिए 1 चम्मच बेल पत्र के रस में अजवाइन मिलाकर सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।