18 APRTHURSDAY2024 3:56:07 PM
Nari

कम सैलेरी में कैसे बचाएं पैसे

  • Updated: 18 Jan, 2017 03:24 PM
कम सैलेरी में कैसे बचाएं पैसे

लाइफस्टाइल: मंहगाई के इस दौर में बचत करना बहुत मुश्किल काम लगता है क्योंकि जितना भी कह लो खर्चे तो कम नहीं होते। बचत करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी प्लानिंग करनी होगी और एक गोल तय करना पड़ेगा। फिर आप उस लक्ष्य को पाने के लिए अपनी इनकम और खर्चों पर ध्यान दें। आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स देंगें जो आपको अपने गोल को पाने में पूरी मदद करेगा।


1.गैर जरूरी खर्चों से बचें
कई बार हम एेसे कई फिजूल खर्चे करते है जिनकी हमें कोई जरूरत नहीं होती और बाद में हमें पछताना पड़ता है। खास कर आजकल का युवा वर्ग, माता पिता को भी उन्हें समझाना होगा कि वे फिजूल खर्चें से कैसे बचें। 


2.इमरजेंसी फंड
हमें इमरजेंसी फंड जरूर बनाना चाहिए क्यों कि मुसीबत का पता नहीं होता कि कब हमें पैसे की जरूरत पड़ जाए, तब उस स्थिती में यह बहुत काम आता है। आप इस फंड को शुरूआत में 3 या 6 महीनें के लिए बना सकते है।


3.निवेश करने की बढिया प्लेनिंग 
कभी भी पैसे को एक ही तरह से निवेश नहीं करना चाहिए। इसको अलग- अलग भागों में बांटकर जैसे स्‍टॉक और बांड या फिर म्यूचुअल फंड भी काफी अच्छा है क्यों कि इसमें निवेश करने से आप टैक्स भी बचा सकते है।


4.इनकम के नए साधन
यदि आप अपने भविष्य को पैसे को लेकर स्ट्रांग करना चाहते है तो आपको अपनी बढ़ती हुई इनकम के साथ अपने निवेश भी बढ़ाने होंगें।आपको अपने फाइनेंशियल गोल  को हासिल करने के लिए खर्चों पर कंट्रोल करना होगा या फिर इनकम के नए और बढ़िया साधन ढूंढने होंगें। इससे आप पर खर्च को लेकर दबाव कम होगा और आप नियमित इनकम में से ज्‍यादा बचा पाएंगे।
     

Related News