Twitter
You are hereNani Ma ke nuskhe

पान के पत्तों से चमकाएं चेहरा और दूर करें मुंह की बदबू

पान के पत्तों से चमकाएं चेहरा और दूर करें मुंह की बदबू
Views:- Monday, October 9, 2017-11:47 AM

पान के पत्तों का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा पाठ में किया जाता है। इसके अलावा कुछ लोग पान खाना भी पसंद करते हैं लेकिन पान के पत्तों से चेहरे से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है। जी हां, यह बात सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लगेगी लेकिन यह सच है कि पान के पत्तों से त्वचा को निखारा जा सकता है। आइए जानिए इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका और फायदों के बारे में

1. चेहरे में निखार
चेहरे में चमक और निखार लाने के लिए पान के पत्ते बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए पान के पत्तों को 3-4 मिनट तक पानी में डालकर उबाल लें। अब इन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और पूरे चेहरे पर लगाएं। चाहे तो पान के मिश्रण में थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं। चेहरे और गर्दन पर कुछ देर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की रंगत खिल उठेगी और चमक भी आएगी।
2. मुंहासों से छुटकारा
इसके लिए पान के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिला लें और अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को धो लें। दिन में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से मुंहासें जड़ से खत्म हो जाएंगे।
PunjabKesari
3. शरीर की बदबू
पसीने की वजह से शरीर में से बदबू आना आम बात है। इससे राहत पाने के लिए नहाने के पानी में पान के पत्तों को तोड़कर मिला दें और फिर इससे नहाएं। आप चाहें तो पान के पत्तों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
PunjabKesari
4. माउथ फ्रैशनर
लहसुन या प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में पान के पत्तों को माउथ फ्रैशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पान के पत्तों को उबाल कर उसके पानी को छान लें और किसी बोतल में निकाल लें। नियमित रूप से इस पानी से माउथ वॉश करने से बदबू दूर होगी और सांसे भी ताजा होंगी।