25 APRTHURSDAY2024 4:06:43 PM
Nari

रात को जल्दी नहीं सोता बच्चा तो अपनाएं ये आसान तरीका

  • Updated: 15 Jan, 2017 06:20 PM
रात को जल्दी नहीं सोता बच्चा तो अपनाएं ये आसान तरीका

पेरेंटिंग: रात को देर समय तक बच्चों का जागना, यह एक आम सुनने वाली बात है। बच्चों के देर रात तक जागने से मां-बाप काफी परेशान हो जाते हैं और वह ठीक तरह से सो भी नहीं पाते। इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज हम कुछ ऐसे आसान तरीके लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप अपने बच्चों को आसानी से सुला सकते हैं। 

 

1. लोरी

लोरी गाकर बच्चे को सुलाना यह काफी पुराना तरीका है जो कि आज भी बच्चों को सुलाने में बढ़ा ही काम आता है। ऐसे में आपके बच्चे का ध्यान सिर्फ आपकी आवाज की तरफ होता है और लोरी सुनते-सुनते बच्चा सो जाता है।

2. स्तनपान

अगर बच्चा ज्यादा रोता है तो ऐसे में मां को स्तनपान कराना चाहिए, क्योंकि बच्चे कई बार स्तनपान करते करते गहरी नींद में सो जाते हैं। 

3. झूला झुलाना

झुला झुलाना यह भी सबसे आसान और अच्छा तरीका है। बच्चे को गोद में धीरे-धीरे झुला झुलाएं। ऐसे में आपका बच्चा कब सो जाएगा आपको पता भी नहीं लगेगा।

4. थपकी दें

जब बच्चा रो रहा हो तो ऐसे में सबसे पहले बच्चे को चुप करा कर उन्हें अपनी गोद में लेकर थपकी दें। इससे बच्चे को सुस्ती आ जाती है, और वह आसानी से सो जाते हैं।

 

इस बात का भी खास ध्यान रखें

1. बच्चे को सुलाने वाली जगह एकदम साफ-सुथरी होनी चाहिए, क्योंकि गंदगी होने के कारण बच्चे को संक्रमण हो सकता है।
2. आपका बच्चा जहां पर सोए वहां पर ज्यादा शोर नहीं होना चाहिए।
3. बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में देखते रहना चाहिए कि कहीं बच्चे ने पेशाब तो नहीं किया, क्योंकि बच्चा अगर गीला महसूस करेगा तो वह उठ जाएगा।
 

Related News