23 APRTUESDAY2024 7:00:35 PM
Nari

घर के कीड़े-मकौड़ों को दूर भगाने में बड़े काम के हैं ये टिप्स

  • Updated: 18 Jan, 2017 06:14 PM
घर के कीड़े-मकौड़ों को दूर भगाने में बड़े काम के हैं ये टिप्स

इंटीरियर डैकोरेशन: घर में कीड़े-मकौड़े होना यानि बीमारियों का घर। ये घर में इतनी गंदगी और बीमारियां फैलाते हैं कि इनकी गंदगी इंसान को बीमार करने के लिए काफी होती है। इन्हें घर से भगाने के लिए लोग बाजार से कितने तरह के चीजे लेकर आते हैं लेकिन यह फिर भी नहीं जाते। बाजार से कुछ लाने के बजाए अगर आप घर में पड़ी कुछ चीजों पर ध्यान देंगे तो आप इन कीड़ों-मकौड़ों बहुत आसानी से घर से भगा सकते हैं।

 

1. कॉकरोच

कॉकरोच को भगाने के लिए यह सबसे कारगार उपाय है। लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीस लें। फिर इस पेस्ट को पानी में मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को बोतल में डालकर वहां छिड़काव करें जहां अधिक कॉकरोच आते हैं। इस घोल की तेज गंध से ही वह भाग जाएंगे। 

2. मच्छर

लहसुन की खूशबू सूघंते ही मच्छर भाग जाते है। इसके लिए लहसुन की कलियों को पीस कर पानी में उबाल लें। फिर इस पानी का छिड़काव पूरे कमरे में करें। 

3. चूहे

चूहे को भगाने के लिए पुदीना काफी कारगार है। जिस जगह भी चूहे ज्यादा आते हैं, उस जगह आप पुदीने की कुछ पत्तियां रख दें। इसकी स्मैल से उनका दम घुटने लगेगा और वह बाहर भाग जाएंगे।

4. छिपकली

छिपकली मोर के पंख को देख कर ही भाग जाती है क्योंकि मोर छिपकली को खाते है। 
इसलिए ऐसे में आप दिवारों पर 4-5 मोर के पंख चिपका दें।

5. खटमल

प्याज का रस खटमल को मारने के लिए एक प्राकृतिक दवा है। एक बोतल में प्याज का रस भर लें और जहां खटमल हो वहां इस रस का छिड़काव करें। सारे खटमल मर जाएंगे।

Related News