25 APRTHURSDAY2024 5:05:16 AM
Nari

बदरंग फर्श को चमकाने में ये टिप्स आएंगे काम

  • Updated: 20 Jan, 2017 05:57 PM
बदरंग फर्श को चमकाने में ये टिप्स आएंगे काम

इंटीरियर डैकोरेशन: हर किसी का सपना होता है कि उसका घर सबसे खास और स्टाइलिश दिखें। इसके लिए लोग अपने घर में अलग-अलग तरह का और महंगे से महंगा मार्बल लगवाते है।  मार्बल को लगाने का भी तभी फायदा है, जब यह एकदम से साफ रहें। फर्श पर चलने-फिरने के कारण अक्सर फर्श का रंग बदरंग हो जाता है, उसकी असली चमक खो जाती है। ऐसे में इसे जितना मर्जी साफ करों लेकिन इनका कालापन आसानी से नहीं जाता है। 

अगर आपका फर्श भी काला पड़ चुका है या फिर उसमें लगा दाग नहीं जा रहा तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने घर के फर्श को शीशे की तरह चमका सकते है। 


1. सिरका 

अगर आपके घर में ब्लैक टाइल्स लगी है और वह जल्दी गंदी हो जाती है तो 1 कप सिरके को 1 बाल्टी में मिलाएं और फिर इससे फर्श की सफाई करें। इससे फर्श चमक उठता है। 

2. नींबू 

फर्श को झट से साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। कुछ नींबू लेकर काट लें, अब इनके रस को पानी वाली बाल्टी में निचोड़ लें। इसको पानी में अच्छे से मिलाकर फर्श की सफाई करें। इससे पर्श पर लगे सभी दाग गायब हो जाएंगे। 

3. फैब्रिक सॉफ्टनर

फर्स की सफाई करने में फैब्रिक सॉफ्टनर अच्छा ऑप्शन है लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि अगर इससे पर्श की अच्छे से सफाई न हुई तो यह फर्श पर दाग छोड़ सकता है। 

4. अमोनिया 

1 पानी की बाल्टी में 1 कप अमोनिया मिला लें। फिर इससे फर्श को साफ करें। इसकी गंध बहुत तेज होती है इसलिए इससे सफाई करने के बाद घर के खिलड़ी-दरवाजों को खुला छोड़ दें। 

5. प्लास्ट‍िक की मैट 

मार्किट में फर्श को कवर करने के लिए प्लास्ट‍िक की मैट मिल जाती है। इससे आप फर्श को तो कवर कर ही सकते है साथ ही इनको साफ करने में आसानी भी रहती है। 

6. गर्म पानी और साबुन 

ब्लैक मार्बल के लिए अम्लीय चीजों का इस्तेमाल करने से बचें। इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में साबुन मिलाकर साफ करने से फर्श चमक उठेगा। 

Related News