20 APRSATURDAY2024 7:02:02 AM
Nari

एंडवेचर के शौकीन जरूर करें इस जगह की सैर

  • Updated: 05 Apr, 2017 10:31 AM
एंडवेचर के शौकीन जरूर करें इस जगह की सैर

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग): एंडवेचर के शौकीन अपने लिए कोई न कोई नई जगह ढूंढ ही लेते हैं। वैसे यंगस्टर्स में यह क्रेज अधिक देखने को मिलता है। अगर आप भी एंडवेचर का लुप्फ उठाना चाहते हैं तो ऋषिकेश जाएं। पिछले सालों से राफ्टिंग एडवेंचर लोगों को अधिक पसंद आ रही है।  

गंगा का फ्लो और तेज लहरें, हिमालय और घने जंगल से घिरी हुई इस जगह को राफ्टिंग के लिए बैस्ट प्लेस बनाती है। ऋषिकेश में घूमने के लिए नवंबर से फरवरी और मार्च से जून तक का समय बेहतर है। इन महीनों में आप यहां जाकर राफ्टिंग का मजा ले सकते है। यहां जाकर हवा में झूलता और लहराता लक्ष्मण झूला देखना न भूलें। यह 5 किमी. लंबा है। यह पुल मोटे रस्सों से बना है जो हवा में लहराता रहता है। पर्यटकों की यह मनपसंद जगह है। राफ्टिंग करते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। इस दौरान लाइफ जैकेट और हेलमेट जरूर पहनें। गाइड की मौजूदगी में ही रॉफ्टिंग का मजा लें। ऋषिकेश के पास ब्रह्मपुरी राफ्टिंग के लिए अच्छी जगह है। 

ऋषिकेश में देखने के लिए और भी कई प्रसिद्ध मंदिर है। आप छुट्टियों में यहां जाकर खूब एन्जॉय कर सकते है। रिवर राफ्टिंग के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है। आपको बता दें कि मानसून सीजन में राफ्टिंग बंद रहती है। इस मौसम में भूलकर भी न जाएं।

Related News