Twitter
You are hereNari

Dark Circle कर रहें हैं चेहरे की खूबसूरती खराब तो जरूर आजमाएं ये नुस्खे

Dark Circle कर रहें हैं चेहरे की खूबसूरती खराब तो जरूर आजमाएं ये नुस्खे
Views:- Saturday, August 12, 2017-4:18 PM

आँखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय : चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों का बहुत योगदान है। ऐसे में इनका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है लेकिन कुछ महिलाओं की आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल हो जाते हैं जिससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। ऐसा अक्सर अधिक देर तक कम्पयूटर पर काम करने, तनाव, देर रात सोने और हार्मोन्स में बदलाव की वजह से होता है। ऐसे में घर में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

 


1. टमाटर
आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर के स्लाइस काट कर उन्हें आंखों के नीचे रगड़ें। इसके अलावा टमाटर प्यूरी में नींबूू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर भी आंखों पर लगा सकते हैं। इससे बहुत जल्दी काले घेरों से छुटकारा मिलेगा।
PunjabKesari

2. आलू
इसके लिए आलू को छिल कर उसे कद्दूकस करें और उसे निचोड़ कर रस निकालें। अब इस रस में नींबू के रस मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाने से फायदा होता है।
PunjabKesari

3. टी-बैग्स
काले घेरों को दूर करने के लिए टी-बैग को पानी में भिगो कर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब ये अच्छी तरह ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों के ऊपर रखकर 10 मिनट के लिए लेट जाएं।
PunjabKesari

4. कच्चा दूध
इसके लिए दूध को ठंडा होने दें और कॉटन को दूध में भिगोकर आंखों के नीचे लगाएं। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से काले घेरों से छुटकारा मिलेगा।

5. संतरे के छिलके
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सूखाकर उनका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और काले घेरों पर लगाएं। सूखने के बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें जिससे डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।