25 APRTHURSDAY2024 3:23:59 PM
Nari

धमनियों की ब्लॉकेज से बचाएं रखेंगे ये आहार

  • Updated: 08 Jul, 2017 12:14 PM
धमनियों की ब्लॉकेज से बचाएं रखेंगे ये आहार

पंजाब केसरी (सेहत): शरीर के विभिन्न अंगों में रक्त वाहिकाओं के बंद होने के काऱण कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे कोरोनरी धमनी रोग, मन्या धमनी रोग, परिधीय धमनी रोग, यहां तक की दिल का दौरा या स्‍ट्रोक होने का खतरा बना रहता है। दरअसल, यह समस्या ज्यादा मात्रा में धूम्रपान करने वालों को अधिक होती है। इस समस्या के होने पर पैरों की पिंडलियों में चलते वक्‍त दर्द होता है, जिसके चलते बंद धमनियों के साफ करना बहुत जरूरी है। जब शरीर की धमनियां बद होने लगती है तो शरीर कुछ शुरूआती लक्षणों से हमे सचेत करने की कोशिश करता है, जिनको पहचान कर सही इलाज करवाना बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं, बल्कि अपने खानपान में बदलाव करना भी जरूरी है, तभी धमनियों की ब्लॉकेज को रोका जा सकता है। 

 

1. गंजापन

गंजापन धमिनयों के बंद होने की तरफ इशारा करता है। 7,000 से अधिक लोगों पर हुई एक रिर्सच के अनुसार गंजेपन से मर्दो और औरतों दोनों को हृदय रोग होने का खतरा बढ़ सकता है। 

2. पैरों में दर्द

अगर चलते समय आपके पैरों में दर्द होता है तो इसे नजअंदाज न करें क्योंकि यह धमनियों के बंद का संकेत भी हो सकता है। 

3. कानों की समस्‍या

अगर कान के निचली परत पर सिकुड जाए तो यह बंद धमनियों की ओर इशारा करते है। जब रक्स संचार ठीक से नहीं हो पाता तो कान के नीचे वाली परस सिकुड़ने लगती है। यह समस्या बढ़ती उम्र में ज्यादा देखने को मिलती है। 

 

ये आहार धमनियों को बंद होने से बचाएंगे

1. कीवी और खरबूजा

इन दोनों फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट होते है, जो  खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते है और धमनियों की प्‍लॉक को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए रोज इन दोनों का सेवन जरूर करें। 

2. मछली

सामन, ट्यूना और हेरिंग इन सब में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो अच्‍छे फैट का अच्‍छा स्रोत है। यह धमनियों को बंद होने से बचाती हैं। ध्यान दे कि  फार्म सामन को न खरीदें क्‍योंकि इसके मांस में जहरीले केमिकल्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड कम होता हैं।

3. लहसुन

रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए लहसुन काफी फायदेमंद है। अगर दिन में लहसुन की 3-4 कलियों का सेवन किया जाए तो दिल की धमनियों में कभी ब्लॉकेज नहीं होगी। 

4. सेब और पके फल

 रोज एक सेब का सेवन करें। इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर खराब कोलेस्‍ट्रॉल  को कम करता है और रक्तचाप तो कंट्रोल रखता है। 

5. पालक

पालक में विटामिन ए और सी भरपूर होता है, यह धमनियों को बंद होने से रोकता है।   रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

Related News