19 APRFRIDAY2024 6:53:43 PM
Nari

बच्चों से करवाएं ये एक्सरसाइज, तेजी से बढ़ेगी हाइट

  • Updated: 23 Jun, 2017 10:30 AM
बच्चों से करवाएं ये एक्सरसाइज, तेजी से बढ़ेगी हाइट

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): दिनों-दिन बदल रहे लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों का सीधा असर बच्चों की हाइट पर पड़ रहा है। आज ज्यादातर बच्चों की हाइट छोटी ही रह जाती है। इसलिए पेरेंट्स बच्चों को लेकर यहीं डर लगा रहती है कि कहीं उनके बच्चे का विकास बीच में ही न रूक जाएं। अगर आपको भी यहीं डर सता रहा है तो अपने बच्चों की डाइट का प्रोपर ध्यान रखें । उसके खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें , जिससे उनके शरीर का विकास तेजी से होता रहे। इसके अलावा उन्हें बचपन से छोटी-मोटी एक्टीविटी करवाते रहे है, ताकि उनका शरीर हरकत करता रहे है और उनके शरीर का विकास तेजी हो। हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जो बच्चे की हाइट बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगी। 

 

1. स्किपिंग या बास्केटबॉल

खेल खेलने के शौकीन तो बच्चे होते ही है तो क्यों न उन्हें स्किपिंग या बास्केटबॉल जैसे खेल में डाला जाएं। इससे उनके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहेगा और उनकी हड्डियों का विकास तेजी से होगा। 

2. साइकिलिंग

साइकिलिंग करते समय मसल्स पर जोर पड़ता है, जिससे बॉडी स्ट्रेच होती है और हड्डियों का विकास तेजी से होता है। इससे बच्चा एक्टिव तो रहता है साथ ही उसकी हाइट भी तेजी से बढ़ती रहती है। 

3.स्विमिंग

जब हम स्विमिंग करते है तो शरीर सबसे ज्यादा हरकत करता है और बॉडी स्ट्रेच होती है, जिससे हाइट बढ़ने चांसेस भी बढ़ जाते है। इसलिए अपने बच्चों को छोटी उम्र में स्विमिंग जैसी एक्टीविटी में डाल दें। 

4. कोबरा स्ट्रेच

कबोरा स्ट्रेच का नाम सुनते ही अनुभव हो जाता है कि इससे शरीर स्ट्रेच होता है। इसको करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटकर हथेलियों को जमीन पर टिकाएं और शरीर आगे वाले हिस्से की उल्टी दिशा में स्ट्रेच करें। 


 

Related News