25 APRTHURSDAY2024 12:20:11 AM
Nari

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में पीएं ये डिंक्स, मिलेगा फायदा

  • Updated: 23 Jul, 2017 02:21 PM
गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में पीएं ये डिंक्स, मिलेगा फायदा

प्रेगनेंसी में क्या खाएं,गर्भवती महिला का खान पान : प्रैग्नेंसी का एहसास औरत के लिए काफी खुशी भरा और सुखद होता है। प्रैग्नेंसी टाइम जहां खुशियां लेकर आता है, वहीं मन में कुछ डर भी बना रहता है। ऐसे में प्रैग्नेंट महिला को अपनी डाइट का प्रोपर ध्यान रखना चाहिए। गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में भूख कम ही लगती है जिस वजह से कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है। इस स्थिति में हैल्दी ड्रिंक्स पीना चाहिए जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है। हम आपको बताएंगे कि प्रैग्नेंसी के दौरान एक कौन-कौन सी ड्रिंक्स पी जा सकती है।

 

1. पानी

PunjabKesari

शरीर के संपूर्ण विकास के लिए पानी काफी जरूरी है। खासकर प्रैग्नेंट महिला को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि प्रैग्नेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन हो जाता है जिस वजह से डिलीवरी के समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

 

2. नारियल पानी

PunjabKesari

गर्भावस्था में नारियल पानी भी काफी फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर में आयोडिन की कमी को पूरा करता है। अगर आप गोरा और क्यूट बेबी चाहती है तो रोज नारियल पानी पिएं। 

 

3. नींबू पानी

PunjabKesari

गर्भधारण के शुरूआती दिनों में सुबह उल्टी और जी-मचलाने जैसी समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन करें। नींबू में विटामिन सी होता है जो शरीर को एनर्जी देता है।

 

4.  दूध या छाछ

PunjabKesari

गर्भावस्था के दौरान रोज 1 गिलास  दूध या छाछ पिएं। इससे शरीर को ताकत मिलेगी और शरीर स्वस्थ रहेगा। दूध में विटामिन बी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो बच्चे के लिए जरूरी पोषक तत्व है। 

 

5. फलों का जूस

हमेशा ताजा फलों का जूस ही पिएं। अक्सर देखा जाता है कि कुछ महिलाएं डिब्बाबंद जूस पीना पसंद करती है जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए रोज एक गिलास ताजे फलों का जूस पिएं। 


 

Related News