19 APRFRIDAY2024 6:06:53 AM
Nari

इन 5 तरह के तेल से करें बच्चे की मालिश, हड्डियां रहेंगी मजबूत

  • Updated: 19 Apr, 2017 04:32 PM
इन 5 तरह के तेल से करें बच्चे की मालिश, हड्डियां रहेंगी मजबूत

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): शुरूआती दिनों में छोटे बच्चे की मालिश हर कोई करता है, ताकि इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत बने और उनका तेजी से विकास हो। इसी के साथ मालिश से बच्चे को आराम मिलता है, जिससे उसे अच्छी नींद आती है। अगर बच्चा सही समय और प्रोपर नींद लेगा तो सारा दिन खुश और एक्टिव रहेंगा। मां अपने बच्चे की अच्छे से मालिश करती है क्योंकि इससे स्किन को पोषण मिलता है। ज्यादातर माएं कोई भी तेज उठाकर बच्चे की मालिश करना शुरू कर देती है। इतदना ही नहीं मार्कीट से मिलने वाले तरह-तरह के बेबी ऑयल खरीद लेती है, जिनमें कई तरह के कैमिकल्स होते है, जो बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। बच्चे की स्किन काफी नाजूक और सॉफ्त होती है। उसके लिए सही तेल का चुनाव करना जरूरी है। ऐसे में नैचुरल ऑयल का इस्तेमाल करें। आज हम आपको कुछ ऑयल्स के बारे में बताएंगे, जो बच्चे को दिनभर एक्टिव रखेंगे।  


1. बादाम का तेल

PunjabKesari

बादाम तेल में विटामिन ई भरपूर होता है। इसलिए बच्चे की मालिश के लिए इस तेल को ही चुने क्योंकि यह काफी फायदेमंद साबित होता है।

2. जैतून का तेल

PunjabKesari

जैतून तेल से बच्चे की मालिश करने से उसकी स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता। आप इस तेल को खाना बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते है। 

3. नारियल तेल

PunjabKesari

नारियल तेल हल्का होता है, बच्चे की स्किन इसे आसानी से सोख लेती है। इसलिए मार्कीट के ऑयल इस्तेमाल करने के बजाएं इस तेल का यूज करें। 

4. सरसों का तेल

PunjabKesari

बच्चे की मालिश के लिए यह तेल भी काफी बैस्ट है। यह तेल शऱीर को गर्म रखने का काम करता है। सर्दी में इस तेल को ही इस्तेमाल करें। 

5. कैस्टर ऑयल

PunjabKesari

कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद है लेकिन इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही है क्योंकि यह काफी चिपचिपा होता है।

Related News