24 APRWEDNESDAY2024 11:59:12 PM
Nari

गर्मियों में रोज खाएं खट्टी मीठी इमली और पाएं गजब के फायदे!

  • Updated: 01 Apr, 2017 05:15 PM
गर्मियों में रोज खाएं खट्टी मीठी इमली और पाएं गजब के फायदे!

पंजाब केसरी (सेहत) :  इमली का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में खट्टा-मीठा स्वाद आने लगता है। इमली में मौजूद विटामिन बी, सी, ऑयरन, मैंगनीज,फाइबर,पौटेशियम और कैल्शियम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसीलिए इसका गर्मियों में सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। इमली को तो गर्मियों का टाॅनिक माना जाता है। इसको अपनी डाइट में लेने से लू नहीं लगती। आइए इसके गजब के फायदे जानते हैं।


1. कोलेस्ट्रॉल
इमली फाइबर से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस भी काफी पाए जाते हैं। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। इसके नियमित सेवन करने से दिल से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है।


2. मोटापा कम करें
इमली का सेवन करने से शरीर में फैट बनना काफी कम हो जाता है। इसके साथ ही जो लोगों को अधिक खाना खाने की आदत होती है वो भी दूर हो जाती है। जिससे वजन कंट्रोल होने लगता है।


3. ब्लड प्रैशर 
जिन लोगों को गर्मियों में हाइपरटैंशन या फिर लो ब्लड प्रैशर की समस्या रहती हो उन्हें अपनी डाइट में इमली का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह ठंडी होती है जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहता है।


4. कैंसर से बचाव
इमली में एंटीऑक्सीडेंटस भी काफी होते हैं जो शरीर में कैंसर जैसी भंयकर बीमारी के कणों को पनपने नहीं देते।


5. डायबिटीज
इमली हमारे शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करती है। यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट पैदा नहीं होने देती है। इमली के रस का सेवन करने से मधुमेह आसानी से कंटॅोल हो जाता है।


6. पाचन शक्ति
गर्मियों में अधिक गर्मी की वजह से कुछ खाने को मन नहीं करता। जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं आने लगती हैं। एेसे में यदि आप इमली का सेवन करते हैं तो शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक रहता है।


 

Related News