Twitter
You are hereNari

जमीन पर सोने के फायदे ही फायदे

जमीन पर सोने के फायदे ही फायदे
Views:- Sunday, June 18, 2017-5:50 PM

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग अपने घरों की छतों पर या नीचे बिस्तरा बिछा कर सोते हैं। इससे एक तो गर्मी कम लगती है दूसरा इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर होती है। जमीन पर हल्के और पतले गद्दे बिछा कर सोने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। आइए जानिए जमीन पर सोने के लाभ

1. शारीरिक बनावट
जमीन पर सोने से शरीर की बनावट खराब नहीं होती। इससे मांसपेशियों पर दबाव नहीं पड़ता और हड्डियां भी सही पोजीशन में रहती हैं। 

2. हड्डियां की संरचना
कई बार किसी दुर्घटना की वजह से हड्डी में फ्रैक्चर हो जाता है जिसे ठीक करने के लिए जमीन पर सोना फायदेमंद होता है। जमीन पर सोने से टेढ़ी-मेढ़ी हड्डियां अपनी जगह पर आ जाती हैं लेकिन यह प्रक्रिया काफी धीमी है पर इससे चोट एक दम ठीक हो जाती है।

3. पीठ का दर्द
जिन लोगों को पीठ में अक्सर दर्द रहता है उनके लिए जमीन पर सोने से फायदा होता है। अक्सर मुलायम और नर्म गद्दों पर सोेने की वजह से यह समस्या हो जाती है। जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है जिससे शरीर में खून का दौरा सही तरीके से होता रहता है और पीठ दर्द में फायदा होता है।

4. तनाव
जमीन पर सोने से मानसिक शांति मिलती है और तनाव कम होता है। काम काज की वजह से अक्सर दिमाग में स्ट्रैस बना रहता है ऐसे में जमीन पर सोने से मन खुश रहता है।