23 APRTUESDAY2024 11:06:44 PM
Nari

सर्दी में करें तिल का सेवन,रहेंगे कई परेशानियों से दूर

  • Updated: 19 Jan, 2017 03:17 PM
सर्दी में करें तिल का सेवन,रहेंगे कई परेशानियों से दूर

सेहतः सर्दी के मौसम में खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। कड़कड़ाती ठंड़ में गर्म तासीर वाली चीजें खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रहती है। इससे शरीर को उर्जा भी मिलती है और सर्दी,जुखाम,खांसी जैसी परेशानियों से भी बचा जा सकता हैं। सर्दी के मौसम में तिल टॉनिक का काम करते हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए,बी,सी और ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसको सब्जियों और मिठाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

इस तरह से खाएं तिल

1. तिल की मिठाइयां सर्दी के मौसम में बहुत खाई जाती हैं। गुड और तिल को लेकर लड्डू बना लें। इस लड्डू को रोजाना दूध के साथ खाएं। इससे सांस फूलना, थकावट, मानसिक परेशानी और बालों के झड़ने के समस्या दूर हो जाती है।

2. सर्दी के मौसम में 1 चम्मच तिल का सेवन करें। इसके बाद एक कप पानी का सेवन करें। इससे बवासीर का समस्या ठीक हो जाती है। 

3. बच्चा रात को बिस्तर के ऊपर ही पेशाब कर देता है तो उसे रोजाना एक तिल का लड्डू और दूध सोने से पहले खिलाएं। 

4. शरीर में रोक प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रखने में भी तिल बेहद मददगार है। इसके सेवन से समय से पहले बुढापे की समस्या से भी राहत मिलती है। 

5. सर्द मौसम में खांसी और जुखाम से राहत पाने के लिए भी तिल असरदार है। सूखी खांसी होने पर 2 चम्मच तिल और 2 चम्मच मिश्री को एक गिलास पानी में उबाल लें। इसका दिन में 3 बार सेवन करने से आराम मिलता है। 

6. पेट में दर्द और गड़बड़ी के होने पर भी तिल कारगर उपाय है। रोजाना 10-15 ग्रान तिल का पानी के साथ सेवन करने पेट दर्द को राहत मिलती है। 

7. पुरानी खांसी के लिए पानी में अदरक और 2 ग्राम तिल उबाल कर चाय बना लें। इसते सेवन से पुरानी खांसी गायब हो जाती है। 

Related News