24 APRWEDNESDAY2024 11:50:05 AM
Nari

सेंधा नमक से निखारें चेहरे की रंगत

  • Updated: 04 May, 2017 06:47 PM
सेंधा नमक से निखारें चेहरे की रंगत

Sendha namak ke fayde skin ke liye : चेहरे पर धूल-मिट्टी जमने के कारण कालापम,मुंहासे,दाग-धब्बे,छाइयों जैसी बहुत सी समस्याएं आ जाती हैं। इनको दूर करने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है लेकिन इसे करने के लिए भी सही तरीके का पता होना बहुत जरूरी है। स्क्रब को कभी भी ज्यादा रगड़ कर साफ न करें। इसके लिए हल्के हाथों का ही इस्तेमाल करें। समय-समय पर पानी की या गुलाब जब की कुछ बूंदें चेहरे पर लगाकर मसाज करना चाहिए। 



1. सेंधा नमक और नींबू
थोड़े से सेंधा नमक में 1-2 बूंद नींबू के रस की डाल लें और इस मिश्रण को चेहरे पर गोलाई से घुमाते हुए लगाएं। इसके बाद पानी से मुंह धो लें। हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब के इस्तेमाल से मुंहासे,ब्लैकहैड्स और डैड स्किन की समस्या गायब हो जाएगी। 



2. सेंधा नमक और बादाम का तेल
जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या है,उनके लिए यह स्क्रब बेहद कारगर है। आप सेंधा नमक में बादाम के तेल की 2 बूंद डालकर इससे चेहरे की सफाई करें। 



3. सेंधा नमक और शहद
शहद टैनिंग को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय है। सेंधा नमक में थोड़ा सा शहद मिलाकर इससे चेहरे को स्क्रब करें। आप इसका हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। 



4. सेंधा नमक और ओटमील
ऑयल फ्री त्वचा पाने के लिए सेंधा नमक और ओटमील फायदेमंद है। इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें और इसमें थोडा-सा नींबू का रस, बादाम का तेल भी मिक्स कर लें। इसे 1 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

Related News