19 APRFRIDAY2024 4:41:03 AM
Nari

खाने में ही नहीं, घर चमकाने के काम भी आता है आलू

  • Updated: 10 Mar, 2017 04:55 PM
खाने में ही नहीं, घर चमकाने के काम भी आता है आलू

इंटीरियर डैकोरेशनः आलू जो कि हमारे खाने का खास हिस्सा है। इसे हम कई तरह से प्रयोग करते हैं चाहे वह चिप्स के रूप में हो या फिर बर्गर में डाल कर। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू को केवल खाने में ही नहीं बल्कि घर की साफ-सफाई के लिए भी यूज कर सकते हैं। आइये जानते हैं घर के कामों में आलू के उपयोग।


1. जंग साफ करें
आलू में जंग छुड़ाने के गुण मौजूद हैं। चाकू से आलू को काटिए और जंग वाली जगह पर घिस दीजिए। यह जंग को काट देगा और उसे बिल्कुल साफ कर देगा।
2. चांदी के गहने
चांदी के आभूषण और बर्तनों को टूथपेस्ट, नींबू या बेकिंग सोडा से भी साफ कर सकते हैं लेकिन अगर आप उस पानी का प्रयोग करेंगी जिसमें आलू को उबाला गया हो तो आपके चांदी के गहने चमक उठेंगे। पानी में चांदी के गहनों को 15-20 मिनट तक के लिए इसमें रखें और फिर कमाल देंखे।
3. कांच की सफाई
कांच के बर्तन हों या फिर कोई ओर चीज हो कांच की उसपर आलू के पीस काटकर रगड़ने से उनकी मैल बिल्कुल साफ हो जाती है। वह पल भर में ही चमकने लगते हैं।
4.फूल दान
फूल दान में फूल बिल्कुल सीधे खडे रखने हों तो आलू को बीच से काटिए और फूल दान के अंदर रख दीजिए। इस पर फूलों को लगा दें , आपके फूल सीधे रहेंगे और खूबसूरत भी लगेंगे।
5.टूटे कांच के टुकडों को उठाए
जब घर में कांच टूट जाता है तब उसे बटोरने में परेशानी होती है। इसके लिये आप आलू के टुकडे करके और उससे जमीन पर उस जगह पर रगडे जहां पर कांच गिरा हो। इससे टूटे कांच आलू के टुकडों में फंस जाएगा।


 

Related News