24 APRWEDNESDAY2024 12:40:23 AM
Nari

झुर्रियां हो या काले धब्बे,स्किन की हर परेशानी दूर करेगी यह मिट्टी

  • Updated: 11 Apr, 2017 11:44 AM
झुर्रियां हो या काले धब्बे,स्किन की हर परेशानी दूर करेगी यह मिट्टी

पंजाब केसरी(ब्यूटी): मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो त्वचा और बाल दोनों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में बहुत मदद करता है। गर्मियों में आपकी स्किन ग्लोइंग दिखे, इसके लिए आपको महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है बल्कि गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें तो बेहतर हैं। इसका इस्तेमाल युगों से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रूप में किया जा रहा है। इससे आपकी त्वचा और बाल, दोनों ही खूबसूरत और स्वस्थ रहते हैं। मुल्तानी मिट्टी प्रकृति की अनमोल देन हैं जिसे खरीदने में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। इसमें पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण त्वचा संबंधी समस्याअों से लड़ने में मददगार होते हैं।

-दाग-धब्बे करें दूर
धूप में ज्यादा देर रहने या प्रदूषण की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे बन जाते हैं जो खूबसूरती के रास्ते में रोड़े का काम करते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी और दही का पैक इससे राहत दिलाने में बहुत मददगार हैं। कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और दही बराबर मात्रा में भिगोकर आधा घंटे के लिए यूहीं रख दें और उसके बाद उसमें पुदीना पाऊडर मिक्स करें। फेसपैक तैयार है तो इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद ताजे पानी से धो लें। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाऊटर और टमाटर का रस भी मिलाकर पेक तैयार कर सकते हैं धीरे-धीरे दाग-धब्बें पूरी तरह गायब हो जाएंगे। 

-मुंहासों से छुटकारा
गर्मियों में प्रदूषण और धूप की वजह से कुछ लोगों के चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी और नीम का पेक लगाया जाए तो बेस्ट है। कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक छोटा चम्मच नीम पाऊडर में जरूरत अनुसार गुुलाब जल डालकर मिक्स करें। इस पैक को मुंहासों वाली जगह पर लगाएं सूखने के बाद पानी से धो लें।

- स्किन की सफाई
 धूल मिट्टी की वजह से स्किन के पोर्स गंदगी से भर जाते हैं इसे डीप क्लिन करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेस्ट हैं। मुल्तानी मिट्टी में दूध मिक्स करे और इस पैक को चेहरे पर लगाएं। 

-झुर्रियां 
चेहरे पर पड़ी झुर्रियां आपको उम्रदराज और बूढ़ा दिखाती हैं। मुल्तानी मिट्टी का पैक इस समसया से राहत देता है। मुल्तानी मिट्टी के साथ समान मात्रा में दही लें और उसमें 1 अंडे का सफेद भाग मिक्स करें। पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर मुंह धो लें। 

-ऑयली स्किन
चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तेल आता हैं तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाए तो बेस्ट हैं। यह एक ऐसी प्राकृतिक चीज है जो तेलीय त्वचा से तेल को सोखने में मदद करता है और त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। एक कटोरी में एक छोटा चम्मच खीरे का पेस्ट, कच्चा दूध, दो छोटा चम्मच बेसन और मुल्तानी मिट्टी को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। यह पैक त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। 

बालों के लिए बेस्ट
मुल्तानी मिट्टी सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेस्ट है। स्कैल्प पर तेल सोखने और रूसी की समस्या से राहत दिलाता हैं। प्रदूषण या गलत खान पान की वजह से बाल बेजान हो जाते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी, दही औऱ नींबू का पैक बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है। 

तरीकाः 4 चम्मच मुलतानी मिट्टी, आधा कप दही, आधा नींबू का रस और दो छोटे चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करके पैक बना लें। दही बालों को झड़ने से रोकता है। नींबू से डैंड्रफ दूर होता है। शहद बालों को काला और मजबूत बनाता है।मुल्तानी मिट्टी बालों की गंदगी साफ करती और स्कैल्प प्रॉब्लम (खारिश) दूर करती हैं। इस पैक को 30 मिनट  बालों पर लगाएं फिर शैंपू से सिर धो लें। दो मुंहे बालों से राहत पाने के लिए रात को जैतून का तेल लगाएं और सुबह मुल्तानी मिट्टी व दही का पैक इस्तेमाल करें।
 

Related News