23 APRTUESDAY2024 10:03:41 AM
Nari

नींबू के छिलके को न समझे बेकार, इससे लें ढेरो फायदे

  • Updated: 04 May, 2018 10:15 AM
नींबू के छिलके को न समझे बेकार, इससे लें ढेरो फायदे

गर्मियों में लोग नींबू का अधिक सेवन करते हैं। पौष्टिक गुणों से भरपूर नींबू शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है। अक्सर हम नींबू के छिलके को बेकार समझकर कूड़े में फैंक देते है लेकिन इसका छिलका भी बहुत फायदेमंद है। नींबू का छिलका वजन घटाने में मददगार है। इसमें पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को तेजी से कम करता है। अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते है तो इसका सेवन करें। 

नींबू के छिलके के फायदे 

तनाव
आजकल हर तीसरा व्यक्ति तनाव से ग्रस्त है। तनाव से छुटकारा पाने के लिए नींबू का छिलका सबसे बैस्ट है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड तनाव को दूर करने में मदद करता है। 

कैंसर 
कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने के लिए नींबू के छिलके काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद तत्व कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मददगार है।

मजबूत दांत 
नींबू के छिलकों में 10 नींबू के रस से 10 गुना ज्यादा विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से दांतों से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती है।

दिल को रखें स्वस्थ
पोटेशियम से भरपूर नींबू का छिलका ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखता है। यह हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाता है।

ग्लोइंग स्किन 
नींबू के छिलके से आप स्किन संबंधित समस्याओं को दूर कर सकते है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण त्वचा को निखारने में मदद करते है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News