Twitter
You are hereNariनींबू एक फायदे अनेक
1 of 7Nextनींबू एक फायदे अनेक
Views:- Tuesday, March 21, 2017-10:40 AM

सेहत :  गर्मी के मौसम ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है। कड़कती धूप में घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। एेसे में यदि फ्रैश रहना है और अपनी सेहत को गर्मी से बचाना है तो रसोई में मौजूद छोटे से नींबू को अपनी रूटीन का हिस्सा बना लें। सुबह-सवेरे खाली पेट एक नींबू का रस पीएं। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर  बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। आइए इसके और भी फायदे जानते हैं...


1. ताजे नींबू के रस से त्वचा नर्म और मुलायम होती है। यदि घुटने और कोहनी की त्वचा को मुलायम और साफ करना है तो इसके रस को सीधे त्वचा पर रगड़ने से काफी मदद मिलती है।


2. गर्मी में यह स्किन के लिए एक रामबाण की तरह काम करता है। इसको स्किन पर लगाने से त्वचा पिंपल फ्री होकर निखर जाती है।


3. इसमें विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिस कारण इसको रूटीन में लेने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी, जुकाम और दूसरे फ्लू से भी बचाव रहता है।


4. गर्मी में अक्सर पेट की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में नींबू के टुकड़े पर सेंधा नमक डालकर इस्तेमाल करने से पेट की समस्या दूर हो जाती है।  


5. सुबह खाली पेट नींबू को गुनगुने पानी में लेने से फैट कम होने लगता है। इसके सेवन से कब्ज भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।


6. इसमें आयरन और विटामिन सी की मात्रा अधिक रहने से मेमोरी पॉवर भी बढ़ती है। 


7. सिट्रिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह शरीर के अंदर जमा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर निकालता है। यह शरीर में बन रहे ब्लड शुगर की मात्रा को भी संतुलित करता है।


8. मजबूत और खूबसूरत नाखून हर किसी की चाहत होती है। नींबू के रस में नाखूनों को डुबोने से वे मजबूत होते है। इससे आपके नाखूनों का भद्दापन और पीलापन भी दूर होता है।


9. यदि आप अपने बालों की रूसी से परेशान है तो आप हेयर ऑयल में नींबू का रस मिला कर कुछ देर सिर का मसाज करें और फिर बालों को धो लें।


10. नींबू रस और बेकिंग सोडा का मिश्रण दांतों को सफेद करने में बड़ा कारगर है।