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भिंडी ही नहीं, इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद!

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Views:- Friday, February 17, 2017-8:21 PM

सेहतः सेेहतमंद रहने के लिए डाइट में हरी-सब्जियां शामिल करना बहुत जरूरी है। लोग हरी-सब्जियों में से सबसे अधिक भिंडी खाना पसंद करते हैं। भिंडी में विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते है, जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते है। भिंडी ही नहीं इसका पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। भिंडी के रस का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट,फाइबर और प्रोटीन मिलता है। 

भिंडी का रस बनाने का तरीका
- 5-6 भिंडी लेकर इनके किनारे काट लें। इसके बाद इन्हें बीच से काट लें और फिर पानी में भिगो दें।

- कम से कम 4-5 घंटे इसे पानी में भिगोकर रखें। बाद में भिंडी के टुकड़े निचोड़कर निकाल लें। इसमें थोड़ा पानी मिला लें। 

- भिंडी के रस का सेवन नाश्ते से पहले करें। 

फायदे
1. भिंडी के रस का सेवन करने से वजन कम होता है। इसके अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

2.  अगर आप खांसी से परेशान है तो भिंडी के रस का सेवन करें। इसमें मौजूद तत्व खांसी से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

3. भिंडी का रस गले की खराश को दूर करने में सहायक है। गुर्दे की बीमारी के लिए इसका रस फायदेमंद है।

4. एनीमिया से पीड़‍ित व्‍यक्ति के लिए भिंडी का रस बहुत लाभदायिक है। इसमें विटाममिन, मैग्‍नीशियम पाया जाता है जो एनिमिया के इलाज में मदद करता है। 

5. इसके अलावा यह रस हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।