19 APRFRIDAY2024 6:07:43 AM
Nari

कुछ ही दिनों में वजन होगा कम, अपनाएं Keto Diet

  • Updated: 18 Aug, 2017 11:26 AM
कुछ ही दिनों में वजन होगा कम, अपनाएं Keto Diet

अपने बड़े हुए वजन को कंट्रोल में लाने के लिए लोग तरह-तरह के डाइट प्लान, वर्कआऊट व एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं।बहुत सारे लोग प्रोपर डाइट चार्ट को फॉलो करते हैं। ऐसे लोगों में ज्यादातर बॉलीवुड हस्तियां, खेल जगत और जिम से जुड़े लोग ही शामिल होते हैं। हर तरह की डाइट प्लान चार्ट के अपने नियम होते हैं, जिन्हें सही तरीके से फॉलो करके ही उचित परिणाम पाए जा सकते हैं उन्हीं में से एक है कीटोजेनिक डाइट, जिसे कीटो डाइट भी कहा जाता है। एथलीट और मॉडल इस डाइट को लेते हैं। इस डाइट को फॉलो करने का कारण यहीं है कि यह तुरंत वजन कम करने में फायदेमंद मानी जाती है लेकिन बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता कि इसे बड़ी सावधानी से फॉलो करना पड़ता है क्योंकि इसके फायदे भी हैं और नुकसान भी। अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो ये शरीर को फायदा ही पहुंचता है।

क्या है कीटो डाइट?
कीटो डाइट में फैट हाई और काब्रोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत कम होती है ताकि शरीर को कीटोसिस स्थिति में लाया जा सके। इस आहार में काब्र्स के सेवन को कम किया जाता है जिसे केटोसिस के नाम से जाना जाता है। कीटोसिस शरीर की ऐसी मेटाबॉलिक स्थिति है जिसमें शरीर ब्लड गुल्कोस (कार्बोहाइड्रेट) की बजाए फैट के टुकडों को तोड़कर एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है। 

कीटो डाइट में क्या खाएं और क्या ना खाएं?
डाइट के नियमानुसार, सबसे ज्यादा हाई फैट, मध्यम प्रोटीन और कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया जाता है। रोजाना जरूरत की 70 से 75 कैलोरी फैट, 20 से 25  कैलोरी प्रोटीन और मात्र 5 से 10 कैलोरी ही हमें कार्बोहाइड्रेट से लेनी चाहिए। कीटोजेनिक आहार में लोग मांस, मछली, चिकन, अंडे, मक्खन, तेल, एवोकाड़ो, पत्तेदार सब्जियां और डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं। इस डाइट के दौरान किसी भी तरह के कार्बोहाइड्रेट से भरे उत्पाद (जैसे गेहूं की रोटी, पास्ता, अनाज), स्टार्च (आलू, सेम, फलियां) या फल का सेवन नहीं करना चाहिए।

कीटो आहार के फायदे
वजन कंट्रोल
कीटो डाइट से वजन कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है। 

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्राल लेवल नियंत्रित
PunjabKesari
इस डाइट से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा अधिक पैदा करता है जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखती है। इस आहार को शामिल करने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

भूख कम 
इस डार्ट को फॉलो करने से भूख अपने आप कम होने लगती है जिससे वजन तेजी से घटने लगता है। 

एक्ने और डेड स्किन से छुटकारा
PunjabKesari
इससे चेहरे पर एक्ने की समस्या भी खत्म हो जाती है। इसके अलावा डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता है। 

एक्सपर्ट की देखरेख में ही लें कीटो डाइट
इस डाइट को फऑलों करने से पहले अपनी डाइट में आपको कुछ बदलाव करने पड़ते है। इसे डाइट प्लान को एक्सपर्ट की देखरेख में ही फॉलो करना चाहिए।

इस डाइट के नुकसान को भी ना करें अनदेखा
उच्च वसा और कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, ब्लड लेवल, यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है यूरिनरी यूरिक एसिड बढऩे से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है और शरीर में सुस्ती और आलस में वृद्धि हो सकती हैं। साथ ही यह हड्डियों पर भी बुरा असर डाल सकती है।इसलिए बिना एक्सपर्ट कोई भी डाइट प्लान फॉलो ना करें।

- वंदना डालिया

Related News