Twitter
You are hereNari

जिद्दी पिंपल हो या पीले दांत, हर छोटी-बड़ी प्रॉब्लम का इलाज है हाइड्रोजन

जिद्दी पिंपल हो या पीले दांत, हर छोटी-बड़ी प्रॉब्लम का इलाज है हाइड्रोजन
Views:- Friday, December 1, 2017-2:02 PM

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घरेलू सेनेटाइडर के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। डाक्टर भी चोट को सबसे पहले हाइड्रोजन से साफ करते हैं क्योंकि इससे सारे कीटाणु मर जाते हैं लेकिन हाइड्रोजन का बस यहीं इस्तेमाल नहीं है बल्कि हैल्थ, ब्यूटी व किचन के काम सहित यह दैनिक दिनचर्या के अनेकों कामों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है, जिसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा। अगर आपके घर में हाइड्रोजन की बोतल नहीं है तो जरूर रखें। हमारे शरीर में पाए जानी वाली हाइड्रोजन व्हाइट सैल्स का निर्माण करती हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है।

चलिए, आज हम आपको हाइड्रोजन के बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताते हैं।

1. छोटी-मोटी चोटों के लिए
वैसे हाइड्रोजन का यह इस्तेमाल ज्यादातर लोगों को मालूम होगा। खरोंच व बाहरी चोट में बहते रक्त प्रवाह को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इससे मृत टीशू बाहर निकल जाते हैं और किसी तरह के इंफैक्शन का भी डर नहीं रहता।

2. सब्जियों तरोताजा रखने के लिए
सब्जियों को तरोताजा रखने के लिए एक ठंडे पानी से भरे सिंक में एक चौथाई हिस्सा हाइड्रोजन का डालें और इसमें सब्जियों को धोएं। हल्के छिलके वाली सब्जियों को 20 मिनट और खीरे जैसे सख्त छिलके वाली सब्जियों को लगभग 30 मिनट भिगोकर रखें। फिर इसे सुखाएं और फ्रिज में रखें।

3. सफेद कपड़े चमकाएं
अगर सफेद कपड़े पीले और बदरंग हो गए हैं तो इन्हें धोने के बाद पानी में 1 कप हाइड्रोजन मिक्स कर उसमें से निकालें। इससे कपड़ों की चमक बरकरार रहेगी।

4. कीटाणुरहित किचन व बाथरूम
आपकी किचन कीटाणुरहित होनी चाहिए अगर यहीं पर गंदगी होगी तो आप ज्यादादेर तक स्वस्थ नहीं रह सकते हैं इसलिए किचन स्लैब, काऊंटर, बाथरूम स्लब, टब आदि को एक बाल्टी पानी में चौथाई हाइड्रोजन मिलाकर इन्हें साफ कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप फ्रिज साफ करने में भी कर सकते हैं। 

5.मुंहासों की छुट्टी
हाइड्रोजन एक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी एक्ने एंजेट है जो मुंहासों वाली स्किन के बेहतर विकल्प है। यह मुंहासों पर वैसे ही काम करता है, जैसे घावों पर लेकिन मुंहासों पर इसका इस्तेमाल दिन में एक बार ही करें क्योंकि इससे ऐसे बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं जो आवश्यक होते हैं।

6. सांसों की बदबू से छुटकारा
अगर आपकी सांसों की दुर्गंध आपको शर्मिंदा करती हैं तो हाइड्रोजन को माऊथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। इसे मुंह में भरकर  30 सेकंड चलाए फिर थूक दें।

7. कांटेक्ट लैंस
अगर आप चश्मे की जगह कांटेक्ट लैंस का इस्तेमाल करती हैं तो इन लैंस की सफाई के लिए हाइड्रोजन को सैल्यूशन की तरह इस्तेमाल करें।

8. स्किन का ph बैलेंस करें मेनटेंन
नहाने का बाद आप त्वचा पर हाईड्रोजन का इस्तेमाल स्प्रे के रूप  में कर सकते हैं। इससे त्वचा का पीए बैलेंस सही रहता है।

9. कान की सफाई
हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की कुछ बूंदों कान में डालकर आप कॉटन से कान की सफाई कर सकते हैं। ।इससे कान के इंफैक्शन से भी बचा जा सकता है लेकिन इसे खुद ना कर डाक्टर की मदद लें तो अच्छा है। 

10. दांत चमकाएं और दर्द भगाए
पीले दातों को चमकाने के लि टूथपेस्ट में कुछ बूंदें हाइड्रोजन की मिलाकर ब्रश करें। अगर दांत में दर्द है तो पानी में कुछ बूंदें हाइड्रोजन की डालकर इसे मुंह में 5 मिनट रखें।ध्यान रहे आपको यह उपचार दिन में एक बार करना है।

11. पीले नाखून 
नाखूनों की खोई सफेदी पाने के लिए आप इन्हें हाइड्रोजन से साफ करें। आप पानी में एक चौथाई हाइड्रोजन मिक्स इसमें नाखूनों को डूबोकर रखेंगे तो यह एक दम साफ हो जाएंगे।

12. बालों के रंग को हल्का 
इसमें पाए जाने वाले ब्लीचिंग गुण आपके बालों के रंग को हल्का कर सकता हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और पानी की बराबर मात्रा लेकर एक स्प्रे बोतल में भर दें। अपने बालों पर इस स्प्रे का छिड़काव कर आप अपने बालों के रंग को हल्का कर सकती हैं। इस प्रक्रिया द्वारा आप अपने बालों को जितना चाहे उतना हाइलाइट कर सकते हैं।

लेकिन यह बात ना भूलें कि कैमिकल से भरा पदार्थ हमें सावधानी और परामर्श के साथ ही इस्तेमाल करना चाहिए।