25 APRTHURSDAY2024 10:35:50 AM
Nari

सिर्फ खूबसूरती ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है मेहंदी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2016 06:38 PM
सिर्फ खूबसूरती ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है मेहंदी

मेहंदी के औषधीय गुण :  मेंहदी का इस्तेमाल हाथों पैरों में और शुभ कामों के लिए किया जाता है। इसके अलावा मेंहदी आपकी सेहत के लिए भी बड़ी फायदेमंद हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मेंहदी का इस्तेमाल करने से आपको क्या-क्या लाभ मिल सकता हैं।

मेंहदी के फायदे

 चर्म रोग

चर्म रोग को जड़ से खत्म करने के लिए मेंहदी की छाल बड़े काम आ सकती है। इसके लिए आपको इसकी छाल का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करना होगा। इसका सेवन लगभग आपको सवा महीने तक करना है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको इन दिनों में त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना हैं।

 पथरी 

आधा लीटर पानी में 50 ग्राम मेंहदी के पत्तों को पीसकर मिला लें और फिर इसे उबाल लें। उबलने के बाद जब 100 ग्राम पानी बच जाए तब इसे छान लें और इसका सेवन करें। यह उपाय पथरी के दर्द से राहत दिलाता है। 

जुल्स जाने पर

आग से यदि कोई अंग जल गया हो तो मेंहदी के पत्तों का गाढ़ा लेप तैयार करें और इसे जले हुए स्थान पर लगाएं। इससे जलन तुरंत शांत हो जाती है। और घाव भी तेजी से भरने लगता है।

मुंह के छाले

मुंह के छालों को दूर करने के लिए मेहंदी सबसे कारगार उपाय है। इसके पत्तों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

पीलिया 

इसके लिए रात में 200 ग्राम पानी में 100 ग्राम मेंहदी के पत्तों को कूटकर भिगों लें। सुबह के समय इसे छानकर पीएं। इस उपाय को लगभग एक हफ्ते तक नियमित रखें। यह उपाय पीलिया को दूर करने में बड़ा ही कारगार है।
 

Related News