19 APRFRIDAY2024 9:35:58 AM
Nari

सुबह खाली पेट पीएं नींबू पानी, रहेंगे कई बीमारियों से दूर!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2017 08:14 PM
सुबह खाली पेट पीएं नींबू पानी, रहेंगे कई बीमारियों से दूर!

नींबू पानी (Lemon water): सुबह के समय कुछ लोग चाय से अपने दिन की शुरूवात करते हैं। इसकी जगह पर अगर नींबू पानी का सेवन किया जाए तो शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। गर्मियों में तो लोग नींबू शरबत बहुत पसंद करते हैं। यह शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने का काम करता है और प्यास बुझाने के साथ-साथ शरीर को स्फूर्ति भी प्रदान करता है। नींबू में कैल्शियम,मैग्नीशियम, आयरन,पोटेशियम, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स के अलावा फाइबर,प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करते हैं।  

नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits Of Lemon Water )

वैसे तो दिन में किसी भी समय नींबू पानी पीया जा सकता है लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से सेहत को लाजवाब फायदे मिलते हैं। एक गिलास पानी में 1 नींबू का रस डालकर पीएं। आप इसमें चीनी की जगह शहद भी डाल सकते हैं। इसे पीने के 1 घंटे बाद ब्रेकफास्ट कर सकते हैं। 
 

पाचन में सुधार

नींबू में मौजूद तत्व बॉडी में बनने वाले टोक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते है।  रोजाना खाली पेट नींबू पानी पीने से गैस, पेट में अफारा और एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होती। साथ में इससे लिवर भी ठीक रहता है। 


ग्लोइंग स्किन

नींबू मे एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो त्वचा को साफ करते हैं और नए ब्लड सैल्स बनाते है। रोजाना शिकंजवी से चेहरे पर निखार आता है। इसके अलावा त्वचा संबंधित कई समस्याएं दूर होती है। 


वजन करें कम

लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं लेकिन खाली पेट नींबू पानी पीने से आप वजन को आसानी से कम कर सकते है। दरअसल, नींबू में  पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो भूख को कम करता है। साथ में नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट में एल्काइन बनता है जिससे वजन कम होता है। 


प्रतिरक्षा तंत्र को बनाए मजबूत 

नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती है। जिन लोगों को बार-बार सर्दी-जुकाम होता है उन्हें नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। 
 

एनर्जी से भरपूर

नींबू पानी पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके साथ-साथ मूड भी अच्छा रहता है। अगर आप सुबह खाली पेट नींबू पानी पीएं तो सारा दिन आपका मूड ठीक रहेगा। 


तेज दिमाग

नींबू पानी में पौटाशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जोकि दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से तनाव दूर होता है और दिमाग तेजी से काम करता है। इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 


कैंसर से बचाव 

दिनों-दिन कैंसर से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ रही है। खुद को कैंसर जैसी बीमारी से दूर रखने के लिए नींबू पानी का सेवन करें। 

Related News