25 APRTHURSDAY2024 8:10:36 AM
Nari

सेहतमंद रहने का बैस्ट तरीका है Dance

  • Updated: 05 Sep, 2017 09:31 AM
सेहतमंद रहने का बैस्ट तरीका है Dance

भागदौड़ भरी इस लाइफस्टाइल में लोगों की दिनचर्या इस कदर बिजी हो गई है कि वह पैसा तो कमा रहे हैं लेकिन सुकून कहीं गायब हो गया है। कोई मानसिक तो कोई शारीरिक तनाव का शिकार हो रहा है। कुर्सी पर सारा दिन बैठने और पौष्टिक आहार ना खाने की वजह से शरीर को कई बीमारियां जकड़ रही हैं। धीरे-धीरे शरीर कमजोर या मोटापे का शिकार होता जा रहा है। इससे पीछा छुड़वाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप जिम, एक्सरसाइज और योग का सहारा लें। लेकिन कुछ लोग पैसे तो कुछ समय की तंगी की वजह से कहीं जा नहीं पाते। अगर आप भी इन्ही लोगों की लिस्ट में शामिल हैं तो आपके फिट और हैल्दी रहने का अच्छा विकल्प है डांस, जो आपको मनोरंजन भी करेगा। डांस फ्री स्टाइल, ऐरोबिक स्टाइल, क्लासिक कत्थकली हो या पंजाबी भांगड़ा फायदा आपको हर किसी से मिलेगा। 
PunjabKesari
डांस, एक ऐसी मूवमेंट एक्सरसाइज है जो सिर्फ आपको शारीरिक रूप से सेहतमंद नहीं रखती बल्कि मानसिक और भावानात्मक रूप से भी आपको फिट रखती है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए भी डांस थैरेपी बेस्ट है क्योंकि इससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है, साथ ही रक्त संचार सही होने की वजह से हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियां आपके आस-पास नहीं फटकती। इसके अलावा भी डांस के इतने फायदे हैं जिनके बारे में शायद आपको पता ना हो।

1. एनर्जी बढ़ाएं
डांस करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर काफी बढ़ जाता है। साथ ही, डांस करने वाले लोगों में स्टैमिना डांस करने वालों से कहीं ज्यादा होता है। 

2. याद्दाश्त बढ़ाएं
डांस आपकी याद्दाश्त को बढ़ाता है। इससे बुढ़ापे में याद्दाशत से जुड़़ी समस्याओं की संभावना काफी कम हो जाती है। वहीं ऐरोबिक एक्सरसाइज दिमाग के उस हिस्से को नुकसान से बचाती है, जो याद्दाश्त को नियंत्रित करता है।

3. बॉडी बनाएं लचीली
PunjabKesari
सारा दिन एक जगह पर बैठे रहने से शरीर के अंग जकड़ जाते हैं और तो  और यहीं वजह  ज्वाइंट पेन का भी कारण बन जाती हैं। डांस करने से आपका शरीर में लचक आती हैं जो आपको फिट एंड फाइन दिखाती है। बॉडी फलैक्सिबल होगी तो आप हर कम पूरी चुस्ती से करेंगे।

4. तनाव भगाएं
जो लोग अकेलेपन की वजह से डिप्रैशन का शिकार हो गए हैं, उन्हें डांस को अपनी दिनचर्या में शामिल जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे तनाव तो दूर होता ही है साथ ही में आत्मविश्वास भी बढ़ता है। 

5. पॉस्चर सुधारें
आपका खराब पॉस्चर भी आपके स्वास्थ्य में दिक्कत बनकर सामने आता है। नियमित रूप से डांस करने से पॉस्चर में सुधार आता है। इससे आपका अपने शरीर पर नियंत्रण बढ़ता है।

6. वजन तेजी से घटाएं
वजन घटाने के लिए फ्रीस्टाइल डांस सबसे अच्छा विकल्प है। इस डांस से ना केवल मोटापा घटता है बल्कि शरीर में भी लचक आती है। इसको करने के लिए फास्ट म्यूजिक की जरूरत होती है जो नॉन स्टॉप बजे और आप लगातार नाचे। 

और भी कई फायदे
- मांसपेशियों की मजबूती
-शरीर को बनाएं सुडौल 
-दिल और फेफड़ों में सुधार
-श्वसन तंत्र संबंधी समस्याएं खत्म
-ऑक्सीजन का उपयोग करने की क्षमता में सुधार 
- अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए
-सोचने की क्षमता में वृद्धि


- वंदना डालिया 
 

Related News