18 APRTHURSDAY2024 2:13:02 AM
Nari

नारियल पानी से बुझाएं प्यास, साथ लें ढेरों फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 May, 2017 01:27 PM
नारियल पानी से बुझाएं प्यास, साथ लें ढेरों फायदे

Nariyal Pani Benefits : गर्मी के मौसम में बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भरपूर पानी पीने की जरूरत होती है ताकि विषैले टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाएं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ पानी से ही आप खुद को तंदुरुस्त रख सकते हैं बल्कि ऐसे बहुत सारे प्राकृतिक तरह पदार्थ हैं जो शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं और बॉडी को डिटाक्स भी। ऐसी चीजें उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं जो सादा पानी नहीं पी सकते। अगर आप भी गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा सादा पानी नहीं पी पाते उस जगह पर अन्य प्राकृतिक पेय पदार्थ लेना शुरू करें। उसी में से एक है नारियल पानी। यह पानी आपकी प्यास भी बुझाएगा और आपको बहुत सारे फायदे भी देगा।

 

नारियल पानी के गुण 

नारियल का पानी मीठा और ताजगी भरा होता है। इस पानी का सबसे बड़ा गुण यह है कि इसमें कैलोरी नही होती। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड,विटामिन सी के अवाला और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

 

नारियल पानी के फायदे (Benefits of Coconut Water)

 

ब्लड प्रैशर कंट्रोल

नारियल पानी (Nariyal Pani) पीने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहता है क्योेंकि इसमें विटामिन सी, पोटाशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो उच्च रक्त चाप को नियंत्रित रखते हैं। रोजाना 2 कप ताजा नारियल का पानी जरूर पीएं। 

 

पानी की कमी करे पूरी

शरीर में पानी की कमी होने पर दस्त,उल्टी, डायरिया होने का खतरा बना रहता है। नारियल पानी पीने से शरीर में तरलता बनी रहती है। इससे जरूरी तत्वों का मात्रा बरकरार रहती है। यह तत्व डायरिया से बचाव रखते है। 

 

सिरदर्द से राहत

हमेशा सिर में दर्द होता रहता है तो इसकी वजह डिहाइड्रेशन भी हो सकती है। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और यह शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे यह कमी जल्दी पूरी हो जाती है। 

 

नारियल पानी से वजन घटाए

वजन कम करने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं तो अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखें। एक्सरसाइज के साथ अपने आहार में नारियल पानी को भी शामिल करें। यह वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर है क्योेंकि इसमें कैलोरी कम होती है और पचने में भी आसान होता है। 

 

दिल के लिए फायदेमंद 

नारियल पानी फैट फ्री होने के कारण कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है इसलिए यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हाइपरटेंशन और स्टोक के खतरे को कम करता है। 

 

चेहरे के लिए नारियल पानी लाभ

चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए यह बेहद असरदार है। इसमें पाया जाने वाला साइटोकाइनिन्स (cytokinins) उम्र के पड़ने वाले प्रभाव को कम करता है। इसके पानी चेहरे पर निखार भी लाता है।

 

 

Related News